इस दिन बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बनाएंगी यह खास रिकॉर्ड

Edited By Yaspal,Updated: 25 Jun, 2024 05:57 PM

fm nirmala sitharaman will present the budget on this day

देश में 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। लोकसभा के नए सांसद शपथ ले रहे हैं। कल यानी 26 जून को लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है।

नेशनल डेस्कः देश में 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। लोकसभा के नए सांसद शपथ ले रहे हैं। कल यानी 26 जून को लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है। इस बीच खबर आ रही है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले तीन हफ्तों में बजट पेश कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री 23 या 24 जुलाई को बजट पेश कर सकती हैं। हालांकि, वार्षिक बजट पेश होने की अभी कोई आधिकारिक तारीख सामने नहीं आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के आम चुनाव के बाद केंद्र में तीसरा कार्यकाल हासिल करने के साथ, अब सभी की निगाहें आगामी केंद्रीय बजट पर हैं।

संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के साथ ही बजट पेश किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होने की संभावना है और 9 अगस्त तक चलेगा। इस बीच, 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, जो 24 जून को शुरू हुआ, 3 जुलाई तक चलेगा। निर्मला सीतारमण ने 12 जून को आधिकारिक तौर पर वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है। उसके बाद से बजट की तैयारियों में जुट गई हैं।

19 जून से शुरू हुई बजट पूर्व बैठक की शुरुआत
19 जून को वित्त मंत्री ने आगामी आम बजट 2024-25 के संबंध में प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ पहले बजट-पूर्व परामर्श की अध्यक्षता की। उसके बाद निर्मला सीतारमण ने वित्तीय और पूंजी बाजार क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ दूसरी बजट-पूर्व बैठक की। वित्त मंत्री सीतारमण ने उद्योग जगत के लीडर्स और फेशरेशंस के साथ तीसरी बजट पूर्व परामर्श बैठक की। बैठक के बाद, पीएचडीसीसीआई ने मंत्रालय को मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने, कंजंप्शन डिमांड का समर्थन करने और टैक्स स्लैब में मिड इनकम ग्रुप्स को राहत प्रदान करने का सुझाव दिया।

बनाएंगी ये रिकॉर्ड
इससे पहले 1 फरवरी 2024 को आम चुनाव से पहले निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया था। अगले महीने 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करने के साथ वित्त मंत्री सीतारमण एक नया रिकॉर्ड बनाएंगी और वह देश के इतिहास में पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी जो लगातार सात बजट पेश करेंगी। वर्तमान में, वह पूर्व वित्त मंत्री मोरारजी देसाई द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी कर रही हैं, जिन्होंने लगातार छह बजट पेश किए थे। एक बार जब वह संसद में बजट 2024 पेश करेंगी, तो वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी और लगातार 7 बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। निर्मला सीतारमण 2014, 2019 और 2024 की तीनों मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री रह चुकी हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!