Edited By Parminder Kaur,Updated: 21 Dec, 2024 02:58 PM
यूएस की फ्लैश डेटा स्टोरेज कंपनी प्योर स्टोरिज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चार्ल्स जियानकार्लो ने कहा कि डेटा लोकलाइजेशन (स्थानीयकरण) अब बहुराष्ट्रीय कंपनियों और भारतीय कंपनियों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है। डेटा स्टोरिज एंटरप्राइज...
नेशनल डेस्क. यूएस की फ्लैश डेटा स्टोरेज कंपनी प्योर स्टोरिज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चार्ल्स जियानकार्लो ने कहा कि डेटा लोकलाइजेशन (स्थानीयकरण) अब बहुराष्ट्रीय कंपनियों और भारतीय कंपनियों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है। डेटा स्टोरिज एंटरप्राइज वातावरण में पुरानी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिनका उपयोग कई दशकों से हो रहा है, जहां डेटा को अलग-अलग साइलो के रूप में रखा जाता है। बजाय इसके कि डेटा को एक क्लाउड के रूप में एकजुट किया जाए।
एंटरप्राइज डेटा प्रबंधन में चुनौती
जियानकार्लो ने बताया कि जैसे-जैसे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग एंटरप्राइज संचालन में बढ़ता जा रहा है, कंपनियों के लिए नए चुनौती यह होगी कि वे अपने डेटा तक तुरंत और मूल स्थान पर कैसे पहुंचें। उन्होंने कहा- "एंटरप्राइजों के लिए डेटा प्रबंधन – डेटा तक पहुंच बनाना और एआई के लिए डेटा तैयार करना आने वाले वर्षों में एक बड़ी चुनौती होने वाली है, क्योंकि उनके डेटा सिस्टम इस प्रकार से डिज़ाइन नहीं हैं कि वे अलग-अलग वातावरणों में डेटा आसानी से ढूंढ़ सकें।"
एआई और डेटा स्टोरेज की रफ्तार
जियानकार्लो ने यह भी कहा कि एंटरप्राइजों को केवल तीसरी पार्टी के एआई एनवायरनमेंट का इस्तेमाल करते हुए अपने डेटा को एआई के लिए तैयार करना बहुत बड़ी चुनौती होगी। उन्होंने डेटा स्टोरिज की गति का भी जिक्र किया, कहां डेटा स्टोरिज को एआई की गति के अनुरूप बनाना एक और चुनौती है।
बेंगलुरु में प्योर स्टोरिज का इनोवेशन सेंटर
जियानकार्लो ने बताया कि प्योर स्टोरिज की बेंगलुरु में एक डेवलपमेंट सेंटर है, जो दुनिया भर में इसके तीन प्रमुख केंद्रों में से एक है। यह केंद्र दुनिया भर में इनोवेशन (नवाचार) को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार एंटरप्राइजों को डेटा प्रबंधन और एआई के साथ काम करने के लिए अपने डेटा सिस्टम को उन्नत करने की आवश्यकता है, ताकि वे तेज़ी से विकसित हो रही तकनीकी दुनिया में प्रतिस्पर्धा कर सकें।