पहली बार कोई सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर दिखी गंभीर

Edited By Utsav Singh,Updated: 04 Sep, 2024 04:33 PM

for the first time a government looked serious about health services

पंजाब में जब मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सक्कर ने राज्य की कमान संभाली है तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत भगवंत सिंह मान सरकार ने पंजाब के लोगों की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने...

नेशनल डेस्क : पंजाब में जब मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सक्कर ने राज्य की कमान संभाली है तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत भगवंत सिंह मान सरकार ने पंजाब के लोगों की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आम आदमी क्लीनिक की शुरुआत की है। पंजाब के आम आदमी क्लीनिक को लोगों ने खूब सराहा है।

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का कहना है कि अगर ठान लिया जाए तो कोई भी काम असंभव नहीं है। स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है और वह इसे पूरा कर रही है। लोगों को मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने से उनका पैसा बचेगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, जिससे वे अपने पैसे का उपयोग अपने परिवार या व्यवसाय के लिए कर सकेंगे या अपनी बचत बढ़ा सकेंगे, जिससे उन्हें फायदा होगा।

बीमारियों का पता लगाने के लिए नई पहल की शुरुआत
पंजाब सरकार द्वारा लोगों को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं में नई योजना के तहत पंजाब सरकार एक नई पहल शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसके तहत स्वास्थ्य टीमें रक्तचाप, मधुमेह, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और बुनियादी चयापचय दर की जांच करेंगी। जाँच की जाएगी. पटियाला से शुरू होने वाले इस बड़े प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण के तहत करीब एक लाख लोगों की जांच की जाएगी. इस योजना के तहत यह पता लगाया जाएगा कि पंजाबियों में औसतन कौन सी बीमारी ज्यादा पाई जा रही है और इस डेटा का इस्तेमाल शोध कार्यों में किया जाएगा, जिससे लोगों की जीवनशैली में बदलाव करके उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी। शोध के आधार पर लोगों को विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा।

सरकारी अस्पतालों पर बोझ कम हुआ
प्रदेश में आम आदमी क्लीनिक शुरू होने के बाद सिविल अस्पतालों पर दबाव भी कम हुआ है। यह क्लिनिक विशेष रूप से ओपीडी है। यह सेवाओं की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए एक वरदान साबित हुआ है, जो अब तक लंबी कतारों में खड़े होने के डर के कारण सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं उठा रहे थे। वे लोग निजी अस्पतालों के बजाय आम आदमी क्लीनिक पर भरोसा कर रहे हैं।'

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!