Forever 21 ने दिवालियापन संरक्षण के लिए किया आवेदन, अमेरिका में परिचालन बंद होने की प्रक्रिया शुरू

Edited By Mahima,Updated: 18 Mar, 2025 09:05 AM

forever 21 files for bankruptcy protection

फॉरएवर 21 ने दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन किया है और अमेरिका में अपने स्टोर बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी को बढ़ती कीमतों, विदेशी प्रतिस्पर्धा और ऑनलाइन शॉपिंग के कारण परेशानी हो रही थी। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय संचालन पर इसका असर नहीं...

नेशनल डेस्क: फैशन ब्रांड Forever 21 ने हाल ही में दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन किया है, जिससे कंपनी ने अमेरिका में अपने स्टोर और वेबसाइट के संचालन को बंद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि, कंपनी का कहना है कि इस दौरान अमेरिका में इसके स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स खुले रहेंगे। यह कदम कंपनी के लिए कठिन समय का संकेत है, जो कभी एक प्रमुख फैशन ब्रांड हुआ करती थी, खासकर युवा महिलाओं के बीच।

कंपनी को क्यों आई मुश्किलें?
Forever 21 को अपनी दुकानों में ग्राहकों को आकर्षित करने में परेशानी हो रही थी। इसकी वजह बढ़ती कीमतें और ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ती लोकप्रियता रही, जिससे उपभोक्ता अधिक सुविधाजनक तरीके से फैशन का सामान खरीदने लगे हैं। इसके अलावा, विदेशी फास्ट-फैशन ब्रांडों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण कारण रहा है। यह कंपनी पिछले कुछ वर्षों से आर्थिक संकट और प्रतिस्पर्धा के दबाव से जूझ रही थी। 

2019 में भी हुआ था दिवालियापन आवेदन
कंपनी ने 2019 में पहली बार दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन किया था। उस समय, एक निवेशकों के समूह ने कंपनी को एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से खरीद लिया था, ताकि इसके संचालन को पुनः सुचारू किया जा सके। हालांकि, इस बार कंपनी को कोई स्थायी समाधान नहीं मिल सका, और उसने फिर से दिवालियापन का आवेदन किया है।

कंपनी के बयान में क्या कहा गया?
कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) ब्रैड सेल ने एक बयान में कहा, "विदेशी फास्ट-फैशन कंपनियों से प्रतिस्पर्धा, बढ़ती लागत, और हमारे मुख्य ग्राहकों को प्रभावित करने वाली आर्थिक चुनौतियों के कारण हम कोई स्थायी हल नहीं खोज पाए हैं।" इस दौरान, कंपनी ने यह भी कहा कि वह अपने स्टोरों पर परिसमापन बिक्री (liquidation sale) करेगी और इसके कुछ या सभी संपत्तियां अदालत की निगरानी में बेची जा सकती हैं। हालांकि, यदि परिसमापन बिक्री सफल रहती है, तो कंपनी अपने संचालन को पूरी तरह से बंद करने से पीछे हट सकती है। इसका मतलब यह है कि अगर संपत्तियों की बिक्री से कंपनी को वित्तीय लाभ मिलता है, तो वह पुनः संचालन शुरू करने का विचार कर सकती है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार पर नहीं पड़ेगा प्रभाव 
Forever 21 के अंतरराष्ट्रीय संचालन पर इस दिवालियापन का असर नहीं पड़ेगा। कंपनी ने यह स्पष्ट किया है कि इसके अमेरिका के बाहर के स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स का संचालन अन्य लाइसेंस धारकों द्वारा किया जाता है, और यह दिवालियापन प्रक्रिया से प्रभावित नहीं होंगे। ऐसे में, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कंपनी का संचालन जारी रहेगा, लेकिन अमेरिका में स्थिति में बदलाव आएगा।

कंपनी ने बहुत जल्द सफलता हासिल
Forever 21 की स्थापना 1984 में लॉस एंजिल्स में दक्षिण कोरियाई प्रवासियों डू किम और जीन किम ने की थी। उनकी मेहनत और दृष्टिकोण के कारण, कंपनी ने बहुत जल्द सफलता हासिल की और फैशन उद्योग में एक प्रमुख नाम बन गई। इसकी सस्ती कीमतों और ट्रेंडी डिजाइनों ने इसे युवा पीढ़ी के बीच एक पॉपुलर ब्रांड बना दिया। समय के साथ Forever 21 ने अपनी अंतरराष्ट्रीय पहुंच बढ़ाई और 2016 में दुनिया भर में इसके 800 से ज्यादा स्टोर थे, जिनमें से 500 स्टोर अमेरिका में थे।

Forever 21 और अन्य फास्ट-फैशन ब्रांड्स
जारा, एच एंड एम और अन्य फास्ट-फैशन ब्रांड्स के साथ प्रतिस्पर्धा करने में Forever 21 को चुनौतियाँ आईं। इन ब्रांड्स ने खुद को उपभोक्ताओं के बदलते फैशन रुझानों के साथ अपडेट रखा, जबकि Forever 21 को अपनी स्थिति बनाए रखने में दिक्कतें आईं। इसके अलावा, ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल मार्केटिंग के दौर में Forever 21 अपने ई-कॉमर्स संचालन में भी उतनी सफलता नहीं हासिल कर सका जितनी उम्मीद थी।

क्या भविष्य में कुछ बदलाव हो सकते हैं?
Forever 21 ने अपने स्टोर्स की परिसमापन बिक्री की योजना बनाई है, लेकिन यदि इसके संपत्तियों की बिक्री से अच्छा मुनाफा होता है, तो कंपनी का अमेरिका में अपने संचालन को पूरी तरह से बंद करने का निर्णय बदल सकता है। हालांकि, यह स्पष्ट है कि कंपनी को कठिन आर्थिक परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, और इसका प्रभाव उसके कारोबार पर पड़ेगा। Forever 21 का दिवालियापन संरक्षण के लिए आवेदन करना और अमेरिका में अपनी दुकानों को बंद करने की प्रक्रिया को शुरू करना, एक बड़ा संकेत है कि फास्ट-फैशन उद्योग में बदलाव आ रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ती लोकप्रियता और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण, बहुत से फास्ट-फैशन ब्रांड्स को वित्तीय दबाव का सामना करना पड़ रहा है। अब Forever 21 के लिए चुनौती यह होगी कि वह अपने व्यवसाय को संभालने और इसके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कौन से कदम उठाती है।

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