Rajasthan: खेलते-खेलते 35 फुट गहरे गड्ढे में गिरी बच्ची, NDRF ने 17 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद निकाला बाहर

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Sep, 2024 06:38 PM

girl stuck pit 17 hours dausa rescued safely

राजस्थान के दौसा जिले में 35 फुट गहरे गड्ढे में गिरी दो साल की बच्ची को 17 घंटे की मशक्कत के बाद बृहस्पतिवार सुबह सकुशल निकाल लिया गया। जिले में बांदीकुई थानाक्षेत्र के जोधपुरिया गांव में दो साल की बच्ची नीरू बुधवार शाम पांच बजे खेलते -खेलते एक...

नेशनल डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में 35 फुट गहरे गड्ढे में गिरी दो साल की बच्ची को 17 घंटे की मशक्कत के बाद बृहस्पतिवार सुबह सकुशल निकाल लिया गया। जिले में बांदीकुई थानाक्षेत्र के जोधपुरिया गांव में दो साल की बच्ची नीरू बुधवार शाम पांच बजे खेलते -खेलते एक बोरवेल के समीप 35 फुट गहरे गड्ढे में गिर गई थी।

राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के कमांडेंट राजेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि बच्ची 30 फुट की गहराई पर फंसी हुई थी तथा बुधवार शाम सूचना मिलते ही दौसा से एसडीआरएफ की बचाव टीम घटनास्थल की ओर रवाना हुई एवं बटालियन मुख्यालय गाडोता से जरूरी उपकरणों के साथ अनुभवी जवानों की विशेषज्ञ टीम को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि सबसे पहले बचाव दलों ने बोरवेल में ‘वीएलसी कैमरा' डाल कर बच्ची पर निगरानी रखी और उसतक ऑक्सीजन पहुँचाई तथा स्थानीय प्रशासन ने बोरवेल से 15 फीट की दूरी पर जेसीबी एवं एलएनटी मशीनों की मदद से खुदाई का कार्य जारी।

उन्होंने बताया कि समय-समय पर बालिका को बोतल से पानी एवं दूध पीने के लिए दिया गया तथा जेसीबी मशीनों से करीब 30 फीट की खुदाई करने के बाद सुरंग बनाने का कार्य शुरू किया गया। सिसोदिया ने बताया कि एसडीआरएफ के दो जवानों संदीप कुमार तथा बजरंग लाल ने 20 फुट सुरंग से आगे खुदाई शुरू की तथा तीन फुट और खुदाई करने के बाद दोनों जवानों को सुबह करीब 10 बजकर10 मिनट पर सफलता प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि दोनों जवानों ने 23 फीट लम्बी सुरंग से 35 फीट की गहराई में फंसी बच्ची नीरू को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!