ग्लोबल फूड कंपनियां भारत जैसे गरीब देशों में कम स्वस्थ प्रोडक्ट्स बेच रही हैं, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Edited By Parveen Kumar,Updated: 09 Nov, 2024 06:11 PM

global food companies are selling less healthy products in poor countries

ग्लोबल फूड कंपनियां जैसे पेप्सिको, यूनिलीवर और डैनोन भारत और अन्य गरीब देशों में कम हेल्दी प्रोडक्ट्स बेच रही हैं। यह आरोप Access to Nutrition Initiative नामक ग्लोबल एनजीओ ने अपनी एक नई रिपोर्ट में लगाया है।

नेशनल डेस्क : ग्लोबल फूड कंपनियां जैसे पेप्सिको (PepsiCo), यूनिलीवर (Unilever) और डैनोन (Danone) भारत और अन्य गरीब देशों में कम हेल्दी प्रोडक्ट्स बेच रही हैं। यह आरोप Access to Nutrition Initiative (ATNI) नामक ग्लोबल एनजीओ ने अपनी एक नई रिपोर्ट में लगाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ये कंपनियां ऐसे उत्पाद बेच रही हैं जिनकी स्वास्थ्य रेटिंग (Health Star Rating) उच्च-आय वाले देशों में बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स की तुलना में बहुत कम है। रिपोर्ट में भारत, केन्या, पाकिस्तान, फिलीपींस, वियतनाम जैसे निम्न-आय वाले देशों का जिक्र किया गया है। इसके अनुसार, ये कंपनियां गरीब देशों में अपने स्वास्थ्य के लिए कम फायदेमंद प्रोडक्ट्स बेच रही हैं।

स्वस्थ उत्पाद यूरोप में ही मिलते हैं

रिपोर्ट के अनुसार, पेप्सिको, जो कि लेज़ चिप्स और ट्रॉपिकाना जूस बेचती है, अपने "स्वस्थ" प्रोडक्ट्स (जिनकी न्यूट्री-स्कोर A/B होती है) की बिक्री बढ़ाने का लक्ष्य रखती है, लेकिन ये प्रोडक्ट्स सिर्फ यूरोपीय देशों में ही बेचे जा रहे हैं। वहीं, यूनिलीवर के फूड प्रोडक्ट्स में क्वालिटी वॉल्स, मैग्नम आइसक्रीम, और रेडी-टू-कुक मिक्स जैसे उत्पाद शामिल हैं। डैनोन भारत में प्रोटिनेक्स और एपटामिल जैसे उत्पाद बेचती है।

30 कंपनियों की रैंकिंग की गई

ATNI ने 30 बड़ी कंपनियों की रैंकिंग की है, जिनके उत्पादों की हेल्थ रेटिंग विकसित देशों और गरीब देशों में बहुत अलग है। इस रिपोर्ट में पहली बार विकसित और गरीब देशों में बेचे जा रहे उत्पादों की तुलना की गई है।

कैसे रेटिंग दी जाती है?

ATNI की रिपोर्ट के मुताबिक, हेल्थ स्टार रेटिंग सिस्टम के तहत, उत्पादों को 5 अंकों में रेट किया जाता है, जिसमें 5 सबसे अच्छा स्कोर होता है। यदि कोई उत्पाद 3.5 से ऊपर स्कोर प्राप्त करता है, तो उसे स्वस्थ माना जाता है। रिपोर्ट में पाया गया कि निम्न-आय वाले देशों में खाद्य उत्पादों का औसत स्कोर 1.8 था, जबकि उच्च-आय वाले देशों में यह औसतन 2.3 था। इस रिपोर्ट में प्रमुख कंपनियों जैसे पेप्सिको, डैनोन और यूनिलीवर का भी जिक्र किया गया है, जो भारत में सक्रिय हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!