Google ने जारी की नई पॉलिसी...नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका Gmail अकाउंट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 15 Sep, 2024 08:59 AM

google gmail send mail transfer files google new policy  gmail account

Google का Gmail प्लेटफॉर्म बेहद लोकप्रिय है, और यदि आप इसका उपयोग मेल भेजने, फाइल्स ट्रांसफर करने, या ऑफिशियल काम के लिए करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है। Google की नई पॉलिसी के तहत, अगर आपने लंबे समय से अपने Gmail अकाउंट का उपयोग नहीं...

नेशनल डेस्क: Google का Gmail प्लेटफॉर्म बेहद लोकप्रिय है, और यदि आप इसका उपयोग मेल भेजने, फाइल्स ट्रांसफर करने, या ऑफिशियल काम के लिए करते हैं, तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है। Google की नई पॉलिसी के तहत, अगर आपने लंबे समय से अपने Gmail अकाउंट का उपयोग नहीं किया है, तो Google उसे डिलीट कर सकता है। खासकर, दो साल से ज्यादा समय तक इनएक्टिव रहने वाले अकाउंट्स पर यह नीति लागू होती है।

 Google की नई पॉलिसी?

Google ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि लंबे समय से इनएक्टिव अकाउंट्स हैकिंग के लिए अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। इसके अलावा, इन अकाउंट्स में डेटा होने से Google के सर्वर पर अनावश्यक जगह घिर जाती है। कंपनी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहे और अनावश्यक अकाउंट्स सर्वर पर जगह न लें।

क्या Gmail अकाउंट को रिकवर किया जा सकता है?

यदि आपका Gmail अकाउंट डिलीट कर दिया जाता है, तो इसे रिकवर करना संभव नहीं होगा। इसलिए, अगर आपको Google से इनएक्टिव अकाउंट्स के बारे में मेल मिला है, तो इसे अनदेखा न करें। आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए Google Takeout का उपयोग करके उसका बैकअप ले सकते हैं।

कब होगा आपका अकाउंट डिलीट?

इस साल कई यूजर्स को Google से ईमेल मिला है, जिसमें उन्हें बताया गया है कि अगर उन्होंने पिछले 8 महीनों से अपने अकाउंट का उपयोग नहीं किया है, तो उनका अकाउंट, जिसमें Gmail, Photos, और अन्य डॉक्यूमेंट्स शामिल हैं, 20 सितंबर को डिलीट कर दिया जाएगा। अगर आपको भी ऐसा मेल मिला है, तो घबराएं नहीं। कुछ सरल कदमों का पालन करके आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

ऐसे बचाएं अपना Gmail अकाउंट:

  1.  हर 2 साल में कम से कम एक बार अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  2. Chrome ब्राउज़र पर जाकर कुछ भी सर्च करें।
  3. अपने इनबॉक्स को एक्टिव रखें।
  4.  कोई डॉक्यूमेंट बनाएं या एडिट करें।
  5. अपनी गैलरी से एक नई फोटो अपलोड करें।
  6. अपने इनएक्टिव अकाउंट से कोई वीडियो देखें।

इन सरल स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने अकाउंट को डिलीट होने से बचा सकते हैं।

 

 

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!