आ गया SearchGPT, Google को मिलेगी कड़ी टक्कर

Edited By Parveen Kumar,Updated: 26 Jul, 2024 07:24 AM

google will get tough competition openai will bring search engine

OpenAI ने गुरुवार को अपने नए सर्च इंजन का प्रोटोटाइप पेश किया, जिसे SearchGPT भी कहा जाता है।

नेशनल डेस्क : OpenAI ने गुरुवार को अपने नए सर्च इंजन का प्रोटोटाइप पेश किया, जिसे SearchGPT भी कहा जाता है। इसका मकसद उपयोगकर्ताओं को "तेज और सही उत्तर" देना है। कंपनी ने बताया कि वह इस टूल को अपने चैटबॉट ChatGPT में जोड़ने की योजना बना रही है। फिलहाल इसका परीक्षण एक छोटे समूह के साथ किया जा रहा है। नवंबर 2022 में ChatGPT के लॉन्च के बाद से, Alphabet (Google की पैरेंट कंपनी) के निवेशक चिंतित हैं कि OpenAI गूगल से सर्च का हिस्सा छीन सकता है। इस प्रोटोटाइप के साथ OpenAI इस दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

गुरुवार को Alphabet के शेयर लगभग 2.5% नीचे थे, जबकि Nasdaq थोड़ा बढ़ा हुआ था। मई में कंपनी ने AI Overview लॉन्च किया, जिसे CEO सुंदर पिचाई ने 25 वर्षों में सर्च का सबसे बड़ा बदलाव बताया। यह सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए है, जो गूगल सर्च के ऊपर उत्तरों का सारांश देख सकते हैं। हालांकि गूगल एक साल से ज्यादा समय से AI Overview पर काम कर रहा था, लेकिन जनता ने आलोचना की जब उन्होंने देखा कि AI फीचर के परिणाम सही नहीं थे और इसे बंद करने का कोई तरीका नहीं था। SearchGPT की घोषणा OpenAI के नए AI मॉडल, "GPT-40 मिनी" के लॉन्च के बाद हुई। यह नया मॉडल GPT-40 का छोटा वर्शन है और अब तक का सबसे तेज़ और सबसे शक्तिशाली मॉडल है। इसे मई में एक लाइव इवेंट में लॉन्च किया गया था।

Microsoft द्वारा समर्थित OpenAI का मूल्य $80 बिलियन से अधिक आंका गया है। 2015 में स्थापित इस कंपनी पर दबाव है कि वह जेनरेटिव AI मार्केट में शीर्ष पर बने रहने के लिए नए तरीके ढूंढे और मॉडल्स को बनाने और प्रशिक्षित करने के लिए भारी खर्च करे। OpenAI के नए मिनी AI मॉडल और SearchGPT के प्रोटोटाइप का हिस्सा कंपनी के "मल्टीमोडालिटी" के मोर्चे पर बने रहने का प्रयास है। इसका मतलब है कि यह एक टूल ChatGPT के अंदर विभिन्न प्रकार की AI-जनरेटेड सामग्री जैसे टेक्स्ट, इमेजेस, ऑडियो, वीडियो और सर्च को एक साथ पेश करने की क्षमता।

पिछले साल, OpenAI के मुख्य परिचालन अधिकारी ब्रैड लाइटकैप ने CNBC को बताया: "दुनिया बहुत प्रकार की है। हम इंसान चीजों को देखते हैं, सुनते हैं, कहते हैं — दुनिया टेक्स्ट से कहीं बड़ी है। इसलिए हमें हमेशा लगता था कि केवल टेक्स्ट और कोड ही इन मॉडलों की शक्ति और उनकी क्षमताओं को पूरी तरह से दिखा सकते हैं।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!