ration card: राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका,  1 नवंबर से राशन मिलना बंद, नई गाइडलाइन जारी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 16 Sep, 2024 02:19 PM

government ration ration card  national food security scheme

सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार, 1 नवंबर से राशन प्राप्त करने की प्रक्रिया में बदलाव होंगे, और कुछ लोगों का राशन मिलना बंद हो सकता है, यदि वे गाइडलाइन का पालन नहीं करते।

नेशनल डेस्क: भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनसे सभी वर्गों को लाभ मिल रहा है, विशेष रूप से गरीब वर्ग को। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गरीब नागरिकों को बहुत कम दरों पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। हालांकि, सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार, 1 नवंबर से राशन प्राप्त करने की प्रक्रिया में बदलाव होंगे, और कुछ लोगों का राशन मिलना बंद हो सकता है, यदि वे गाइडलाइन का पालन नहीं करते।

 इसके पीछे की वजह?
आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। इस संबंध में खाद्य एवं सार्वजनिक मामलों के मंत्रालय की ओर से पहले ही सूचना जारी कर दी गई थी. लेकिन इसके बावजूद अभी भी बहुत सारे राशन कार्ड धारक हैं. जिन लोगों ने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है।

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ई-केवाईसी के लिए 31 अक्टूबर की तारीख तय की गई है. यानी, अगर कोई राशन कार्ड धारक 31 अक्टूबर तक भी  e-KYC प्रक्रिया पूरी नहीं करता है, तो उसे अगले महीने राशन नहीं मिलेगा। दरअसल, राशन कार्ड धारकों के नाम भी राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे. साथ ही बिना  e-KYC वाले राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे.

 e-KYC क्यों आयोजित की जा रही है?
राशन कार्ड ई-केवाईसी को लेकर लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं. सरकार e-KYC क्यों करा रही है? दरअसल, ऐसे कई लोगों के नाम अभी भी राशन कार्ड में दर्ज हैं. जो लोग राशन कार्ड पर मुफ्त राशन पाने की योजना के पात्र नहीं हैं।

इनमें से कई लोग ऐसे हैं जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. जिनकी मृत्यु हो चुकी है लेकिन उनका नाम अभी तक राशन कार्ड से नहीं हटाया गया है. अब सभी राशन कार्ड धारक यानि वे सभी लोग जिनका नाम एक परिवार के राशन कार्ड में दर्ज है। इन सभी को ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके लिए वे अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय में जा सकते हैं।


 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!