ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के दौरान गैर-महानगर क्षेत्रों से थे ज्यादा ग्राहक - सौरभ श्रीवास्तव

Edited By Rahul Rana,Updated: 04 Nov, 2024 12:10 PM

great indian festival sale more customers non metropolitan areas

महीने भर चली एमेजॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (एजीआईएफ) 2024 सेल में 1.4 अरब ग्राहकों ने विजिट किया। यह इस ई-कॉमर्स फर्म के लिए अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

नेशनल डेस्क। महीने भर चली एमेजॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (एजीआईएफ) 2024 सेल में 1.4 अरब ग्राहकों ने विजिट किया। यह इस ई-कॉमर्स फर्म के लिए अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इस मौके पर जानकारी देते हुए एमेजॉन इंडिया के उपाध्यक्ष (कैटेगरीज) सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि 85 प्रतिशत से अधिक ग्राहक गैर-मेट्रो शहरों से थे। यह सेल 24 घंटे की प्राइम अर्ली सुविधा के साथ 27 सितंबर से शुरू हुई थी। 

इस साल की त्योहारी सेल में आपने किस तरह की वृद्धि दर्ज की और यह पिछले कुछ वर्षों की तुलना में कितनी अलग थी?

वहीं उन्होंने कहा यह हमारी अब तक की सबसे बड़ी फेस्टिव सीजन सेल रही। पिछले साल हमने जो ग्राहक संख्या 30-35 दिनों में हासिल की थी, वह इस बार हमने 20 दिन में हासिल कर ली। हमारे ग्राहकों को जो चीज आकर्षक लगती है, वह है हमारा बड़ा चयन, बढ़िया मूल्य और तेज डिलिवरी। हमारी साइट पर लगभग 1.4 अरब ग्राहक आए। यह हमारे लिए रिकॉर्ड है। लगभग 85 प्रतिशत मांग महानगरों के बाहर और मझोले व छोटे और उससे भी छोटे शहरों से आई।

सौरभ श्रीवास्तव ने कहा, ग्राहकों को विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष ब्रांडों के 25,000 से अधिक नई पेशकशों तक पहुंचने का मौका मिला। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहकों को उनका उत्पाद जल्द मिले, हमने अपने पूर्ति केंद्र नेटवर्क और परिचालन क्षमता का विस्तार किया और 1.1 लाख सहायकों को नियुक्त किया।

वहीं फ्लिपकार्ट ने कहा है कि इस फेस्टिव सीजन में 1 सितंबर से 28 अक्टूबर के बीच ग्राहक जुड़ाव के मामले में उसने कुल 7.2 अरब विजिट दर्ज कीं और इस दौरान रिकॉर्ड 28.2 करोड़ विशेष विजिटर भी जोड़े। आपने विभिन्न श्रेणियों में किस तरह के रुझान देखे हैं?

1.4 अरब ग्राहकों का आगमन हमारे लिए रिकार्ड है। ये सिर्फ मान्यताप्राप्त विजिटर्स हैं। ऐसे बहुत से ग्राहक हो सकते हैं जो (प्लेटफॉर्म) पर आते हैं, लेकिन हमारे साथ पंजीकृत नहीं होते और चले जाते हैं। हम उन्हें नहीं गिनते हैं। 

हम उन ग्राहकों की बात कर रहे हैं जो पंजीकृत हुए और हमारे प्लेटफॉर्म पर खरीद की। ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनमें हिट आ सकते हैं, लेकिन हम वास्तव में ऐसे ग्राहकों पर ध्यान देते हैं जिनके बारे में हम जानते हैं। स्मार्टफोन, लैपटॉप से लेकर लेगो टॉय और किचन अप्लायंसेज श्रेणियों में महंगे उत्पादों की बिक्री में इजाफा हुआ है।

मझोले और छोटे शहरों तथा ‘भारत’ में आप किस तरह के रुझान देख रहे हैं?

85 प्रतिशत से ज्यादा ग्राहक गैर-मेट्रो शहरों और मझोले और छोटे क्षेत्रों से थे। 50 प्रतिशत से अधिक टीवी की खरीदारी इन्हीं स्थानों से हुई। मझोले और इससे इतर शहरों ने प्रीमियम स्मार्टफोन बिक्री में 70 प्रतिशत से ज्यादा योगदान दिया।

मझोले शहरों और उससे छोटे शहरों के के 60 प्रतिशत से अधिक नए एमेजॉन ग्राहकों ने फैशन और सौंदर्य उत्पादों की खरीदारी की। इन रुझानों से हमारे अंदर उत्साह पैदा हुआ है क्योंकि इससे स्पष्ट हुआ है कि एमेजॉन पूरे देश में भरोसा हासिल कर रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!