12वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, हर महीने 6 हजार रुपए देने का हुआ ऐलान

Edited By Mahima,Updated: 17 Jul, 2024 12:43 PM

great news for 12th pass youth

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘लाडली बहना योजना’ की तर्ज पर नई 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है। यह घोषणा आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद मीडिया से की गई।

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘लाडली बहना योजना’ की तर्ज पर नई 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है। यह घोषणा आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद मीडिया से की गई।

क्या है ये योजना ?
मुख्यमंत्री शिंदे ने बताया कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार 12वीं पास युवाओं को 6000 रुपए महीने की सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपए और ग्रेजुएट युवाओं को 10,000 रुपए महीने दिए जाएंगे। 

बेरोजगारी को बताया एक बड़ा मुद्दा
एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से जोड़ा जा रहा है। विपक्ष द्वारा युवाओं की बेरोजगारी को एक बड़ा मुद्दा बताया जा रहा है, और शिंदे सरकार ने इस योजना के माध्यम से इस समस्या का समाधान करने की कोशिश की है।

उद्धव ठाकरे की चिंता
शिंदे सरकार की इस पहल पर पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “लड़कों के लिए क्या किया जा रहा है? मध्य प्रदेश की तर्ज पर लाडली बहना योजना तो शुरू की गई, लेकिन लड़कों और लड़कियों में यह भेदभाव क्यों?” उद्धव ने इस बात पर जोर दिया कि सभी वर्गों के लिए समान अवसर और योजनाएं होनी चाहिए। इस तरह, एकनाथ शिंदे की 'लाडला भाई योजना' न केवल युवा वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए है, बल्कि यह महाराष्ट्र की राजनीति में एक महत्वपूर्ण कदम भी साबित हो सकती है, खासकर चुनावी परिप्रेक्ष्य में। शिंदे सरकार का यह कदम विपक्ष के दबाव का जवाब देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास माना जा रहा है।

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!