Paris Paralympics 2024: हरविंदर सिंह ने रचा इतिहास, भारत को आर्चरी में दिलाया पहला गोल्ड, PM मोदी ने दी बधाई

Edited By Pardeep,Updated: 05 Sep, 2024 06:30 AM

harvinder singh created history won the first gold for india in archery

भारत के पैरा तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पेरिस पैरालंपिक में इतिहास कायम किया है। हरविंदर ने पुरुषों के व्यक्ति गत रिकर्व स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। ओलंपिक या पैरालंपिक में यह किसी भी भारतीय तीरंदाज का आर्चरी में पहला गोल्ड...

नेशनल डेस्कः भारत के पैरा तीरंदाज हरविंदर सिंह ने पेरिस पैरालंपिक में इतिहास कायम किया है। हरविंदर ने पुरुषों के व्यक्ति गत रिकर्व स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतकर बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। ओलंपिक या पैरालंपिक में यह किसी भी भारतीय तीरंदाज का आर्चरी में पहला गोल्ड मेडल है। भारत ने इस तरह पेरिस में अपने गोल्ड की संख्या चार पर पहुंचा दिया है जबकि उसके कुल पदकों की संख्या 22 हो गई है। 
PunjabKesari
वहीं पीएम मोदी ने भी हरविंदर सिंह को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर कहा, 'पैरा तीरंदाजी में एक बहुत ही खास स्वर्ण पदक! #पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों के व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में स्वर्ण पदक जीतने के लिए हरविंदर सिंह को बधाई! उनकी सटीकता, ध्यान और अटूट भावना शानदार है। भारत उनकी उपलब्धि से बहुत खुश है।

अब तक भारत 22 मेडल जीतने में हुआ सफल
आर्चरी में हरविंदर सिंह के गोल्ड मेडल जीतने के साथ भारत का ये पेरिस पैरालंपिक 2024 में 22 मेडल भी है। ये अभी तक का पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। अब तक भारत ने 4 गोल्ड, 8 सिल्वर, 10 ब्रॉन्ज जीते हैं, जिसमें अभी और इजाफा होना तय है। अब तक पैरालंपिक में भारत ने आर्चरी के अलावा शूटिंग, एथलेटिक्स और बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!