हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: कांग्रेस और AAP गठबंधन से BJP को हो सकता है बड़ा नुकसान, जानिए 5 मुख्य पाइंट

Edited By Mahima,Updated: 04 Sep, 2024 09:51 AM

haryana assembly elections 2024 congress and aap alliance may cause big loss

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवारों की सूची को फाइनल करने में जुटी हैं। कांग्रेस ने 34 सीटों पर उम्मीदवार लगभग तय कर लिए हैं, जबकि बीजेपी 55 सीटों की जंबो लिस्ट...

नेशनल डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवारों की सूची को फाइनल करने में जुटी हैं। कांग्रेस ने 34 सीटों पर उम्मीदवार लगभग तय कर लिए हैं, जबकि बीजेपी 55 सीटों की जंबो लिस्ट तैयार करने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टियां जल्द ही अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती हैं। इस बीच, कांग्रेस ने पिछले 10 वर्षों से जीत के सूखे को खत्म करने के लिए गठबंधन की संभावनाओं पर विचार करना शुरू कर दिया है। इस दिशा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच संभावित गठबंधन पर चर्चा चल रही है। आइए, जानें कि अगर हरियाणा में कांग्रेस और AAP गठबंधन होता है तो बीजेपी को कितना नुकसान हो सकता है।

1. गैर-जाट राजनीति को हो सकता है झटका
यदि कांग्रेस और AAP गठबंधन करते हैं, तो बीजेपी की गैर-जाट राजनीति को बड़ा झटका लग सकता है। AAP के साथ आने से कांग्रेस को दलित और अन्य पिछड़े वर्गों के वोट मिलने की संभावना है। हरियाणा में जाट और गैर-जाट वोटरों के बीच एक महत्वपूर्ण विभाजन होता है, और AAP की उपस्थिति कांग्रेस को गैर-जाट वोटरों को आकर्षित करने में मदद कर सकती है।

2. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे
लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस और AAP के गठबंधन ने बीजेपी को नुकसान पहुंचाया था। कांग्रेस ने 9 सीटों पर और AAP ने 1 सीट पर मिलकर चुनाव लड़ा था। इस गठबंधन के चलते बीजेपी की सीटें 10 से घटकर 5 हो गईं। वहीं, कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत हासिल की, जो कि इसके लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि रही। 

3. वोट प्रतिशत में वृद्धि
AAP के समर्थन से कांग्रेस को 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में 2024 में 7.87 प्रतिशत अधिक वोट मिले। यह वृद्धि कांग्रेस की चुनावी रणनीति के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है और बीजेपी को चुनौती दे सकती है।

4. चंडीगढ़ के चुनाव परिणाम
कांग्रेस और AAP ने चंडीगढ़ के मेयर और लोकसभा चुनावों में सफलता हासिल की है। इन चुनावों में दोनों पार्टियों ने मिलकर शानदार प्रदर्शन किया, जिससे उनकी गठबंधन की ताकत और प्रभाव को प्रदर्शित किया।

5. अलग-अलग चुनाव लड़ने का नुकसान
गुजरात में कांग्रेस और AAP के अलग-अलग चुनाव लड़ने से कांग्रेस को नुकसान हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप पार्टी की सीटें कम हो गईं। अगर हरियाणा में दोनों पार्टियां एक साथ आती हैं, तो बीजेपी को भी ऐसा ही नुकसान उठाना पड़ सकता है। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के संदर्भ में कांग्रेस और AAP का संभावित गठबंधन बीजेपी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। गठबंधन के माध्यम से कांग्रेस और AAP मिलकर बीजेपी की राजनीति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे। इससे चुनावी परिदृश्य में बड़ा बदलाव आ सकता है और बीजेपी को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!