Budget 2024: कैंसर की 3 दवाओं से हटी कस्टम ड्यूटी, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने की केंद्र सरकार की सराहना

Edited By rajesh kumar,Updated: 23 Jul, 2024 03:25 PM

health experts praised the central government

कैंसर विशेषज्ञों ने मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा कैंसर की तीन और दवाओं पर सीमा शुल्क में छूट देने के कदम की सराहना की। इंडियन कैंसर सोसाइटी की चेयरपर्सन ज्योत्सना गोविल ने कहा कि इस छूट से देश में "अनेक कैंसर रोगियों को राहत मिलेगी।"

नेशनल डेस्क: कैंसर विशेषज्ञों ने मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा कैंसर की तीन और दवाओं पर सीमा शुल्क में छूट देने के कदम की सराहना की। ये तीन दवाएं हैं- ट्रास्टुजुमैब डेरक्सटेकन (स्तन कैंसर के लिए), ओसिमर्टिनिब (ईजीएफआर म्यूटेशन के लिए फेफड़ों के कैंसर की दवा) और डुरवालुमैब (फेफड़ों और पित्त नली के कैंसर के लिए)। डेरक्सटेकन दवा का इस्तेमाल हर तरह के कैंसर में किया जा सकता है, जिसमें Her2 पॉजिटिव जीन हो।

कैंसर रोगियों को राहत मिलेगी 
इंडियन कैंसर सोसाइटी की चेयरपर्सन ज्योत्सना गोविल ने कहा कि इस छूट से देश में "अनेक कैंसर रोगियों को राहत मिलेगी।" गोविल ने कहा, "कैंसर की तीन दवाओं पर सीमा शुल्क में छूट एक महत्वपूर्ण कदम है। साथ ही, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और नवाचारों में पहल और सार्वजनिक निवेश से टियर II और III और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में काफी सुधार होगा।"

सीमा शुल्क में छूट एक स्वागत योग्य कदम- डॉ. अग्रवाल
सर गंगा राम अस्पताल में मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. श्याम अग्रवाल के अनुसार: "सभी आयातित जीवन रक्षक दवाएं महंगी हैं और सीमा शुल्क में छूट एक स्वागत योग्य कदम है।" उन्होंने कहा, ''कैंसर की दवाएं बहुत महंगी और जीवन रक्षक हैं। मरीजों को लंबे समय तक इलाज की आवश्यकता होती है। लागत को कम करने के लिए सभी कदम स्वागत योग्य है। 

एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर भी छूट देने का ऐलान 
अपने सातवें बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर सीमा शुल्क में छूट का भी आह्वान किया। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "मैं चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम के तहत मेडिकल एक्स-रे मशीनों में उपयोग के लिए बीसीडी (बेसिक कस्टम ड्यूटी), एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों में बदलाव का भी प्रस्ताव करती हूं ताकि उन्हें घरेलू क्षमता वृद्धि के साथ तालमेल बिठाया जा सके।"

स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा
फिक्की स्वास्थ्य सेवा और महाजन इमेजिंग एंड लैब्स के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. हर्ष महाजन ने कहा, ''कैंसर के इलाज के लिए तीन जीवन रक्षक दवाओं को सीमा शुल्क में छूट देना एक स्वागत योग्य कदम है। एक्स-रे ट्यूब और डिजिटल डिटेक्टरों के घटकों पर सीमा शुल्क में छूट से भारत में डिजिटल एक्स-रे मशीनों के स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा।'' उन्होंने कहा, ''नवाचार और कौशल विकास के लिए धन के आवंटन से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम करने वालों को भी मदद मिलेगी।'' 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!