भारत में 11 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, बढ़ते मौसम के लिए सतर्क रहें

Edited By Utsav Singh,Updated: 16 Jul, 2024 04:30 PM

heavy rain is forecast in 11 states in india be alert for increasing weather

उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। नेपाल बॉर्डर की नदियों के साथ गंगा भी उफान पर है। वाराणसी में गंगा का जलस्तर हर घंटे 5-10 सेंटीमीटर बढ़ रहा है, जबकि गोरखपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। नेपाल बॉर्डर की नदियों के साथ गंगा भी उफान पर है। वाराणसी में गंगा का जलस्तर हर घंटे 5-10 सेंटीमीटर बढ़ रहा है, जबकि गोरखपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है। सड़कों पर नावें चल रही हैं और 30 गांव जलमग्न हो चुके हैं। इस बीच, गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से स्थिति की समीक्षा की है।

PunjabKesari

बिहार में बाढ़ का कहर
बिहार के कई इलाकों में भी बाढ़ के हालात भयावह हैं। मुजफ्फरपुर में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। कटरा प्रखंड में बागमती और लखनदेई नदी उफान पर हैं, जिससे बकुची, पतारी, अंदामा, बसघट्टा, नवादा, गंगेया गांव की करीब 50 हजार से अधिक आबादी बाढ़ के पानी में फंसी हुई है।

IMD की चेतावनी
मौसम विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

PunjabKesari

11 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने उत्तराखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान-निकोबार में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं, ओडिशा, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

आगामी मौसम की स्थिति
17 जुलाई को गोवा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार में बिजली गिरने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें- CM अरविंद केजरीवाल के जेल में वकीलों से अतिरिक्त मुलाकात की मांग पर तिहाड़ जेल का ठोस विरोध

डालते है एक नजर राज्यवार मौसम की स्थिति पर 

मध्य प्रदेश:
इंदौर में भारी बारिश हो रही है, जबकि भोपाल समेत 15 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। ग्वालियर और जबलपुर में भी बारिश की संभावना है।

बिहार:
मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, हालांकि अगले 48 से 72 घंटे तक भारी बारिश की संभावना नहीं है।

उत्तर प्रदेश:
वाराणसी के 2 घाट गंगा में डूब गए हैं, और आज 37 शहरों में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान:
राजस्थान के 21 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उदयपुर सहित 7 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। राज्य में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है।

छत्तीसगढ़:
छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कांकेर, खैरागढ़, कबीरधाम और बेमेतरा में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है।

पंजाब:
पंजाब में आज बारिश की संभावना नहीं है। तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है, और मानसून की सुस्ती के कारण 34% कम बारिश हुई है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!