Heavy Rain: गुजरात और राजस्थान के लिए जारी किया Red Alert, अन्य राज्यों का कैसा रहेगा हाल

Edited By Yaspal,Updated: 25 Aug, 2024 11:49 PM

heavy rain red alert issued for gujarat and rajasthan

मौसम विभाग ने गुजरात और राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात और राजस्थान में 26, 27 और 28 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है

नई दिल्लीः मौसम विभाग ने गुजरात और राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात और राजस्थान में 26, 27 और 28 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राजस्थान के जालौर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में भारी से भी ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके अलावा बाडमेर, पाली, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, गुजरात के अमरेली, भावनगर, वड़ोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी, तापी, वलसाड, बरमानी में भारी से भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने गुजरात के अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, मध्य  प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
PunjabKesari
राजस्थान में भारी बारिश से जीवन अस्त व्यस्त
राजस्थान में भरतपुर सम्भाग के करौली, धौलपुर और सवाईमाधोपुर में एक बार फिर सक्रिय हुए मानसून से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। जानकारी के अनुसार तीनों जिलों के भराव क्षेत्र के निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। करौली के पाचना बांध में भी पानी की अधिक आवक होने के चलते बांध के दो गेट खोलकर 5248 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।  धौलपुर के आंगई स्थित पार्वती बांध में करौली भराव क्षेत्र से लगातार हो रही पानी की आवक के बाद पार्वती बांध के 10 गेट खोलकर 17 हजार 60 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।  उधर धौलपुर के मनियां थाना क्षेत्र के राडोली गांव में पार्वदी नदी की रपट पर पानी के तेज बहाव की चपेट में आने से मोटरसाइकिल पर सवार तीन युवक डूब गए। मौके पर मौजूद स्थानीय ग्रामीणों ने दो युवकों को तो बचा लिया, लेकिन एक की डूबने से मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा सहित आसपास के क्षेत्र में शनिवार शाम के बाद रात को तेज बारिश दर्ज की गई। तेज तूफानी हवाओं के साथ हुई बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। यहां रविवार सुबह आठ बजे तक 123 एमएम बारिश दर्ज की गई है। चौथ का बरवाड़ा में तीन वर्ष बाद चौथ माता सरोवर में चादर चली है।इसके साथ ही क्षेत्र में एक बार फिर से नदी नालों में पानी की तेज आवक हो गई है। जिससे क्षेत्र में कई सड़क मार्ग बंद होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तेज बारिश से हस्तगंज गांव में जलभराव हो गया है। लगातार भारी बारिश से फसलों को अब नुकसान होने लगा है।

गुजरात के कई जिलों में बाढ़ के हालात
गुजरात में पिछले 24 घंटों में व्यापक वर्षा हुई, विशेषकर दक्षिण गुजरात के वलसाड, तापी, नवसारी, सूरत और नर्मदा तथा पंचमहाल जिलों में भारी वर्षा हुई है। लगातार वर्षा से राज्य में अब मानसून की वर्षा का प्रतिशत 81.81 से अधिक हो गया है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने रविवार को वर्षा प्रभावित इन जिलों के कलेक्टरों के साथ टेलीफोन पर बातचीत कर समग्र स्थिति की जानकारी हासिल की। उन्होंने इन सातों जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के साथ ही जान-माल और पशुधन आदि की सुरक्षा के प्रबंध को लेकर भी निर्देश दिए।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने बरसात से प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यकता पड़ने पर राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम की मदद के लिए भी आश्वासन दिया। इस बीच राज्य के राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह छह से रात आठ बजे के दौरान सबसे अधिक 263 मिमी बरसात नवसारी जिले की खेरगाम तहसील में हुई है। राज्य में सुबह छह बजे तक पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक 326 मिमी बरसात वलसाड जिले के वापी में दर्ज की गई है। ग्रामीण और शहरों के निचले इलाकों में बारिश से जलजमाव की स्थिति से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!