गुजरात में असाधारण भारी बारिश की चेतावनी,  रेड अलर्ट जारी, तीन लोगों की मौत

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Aug, 2024 07:20 AM

heavy rainfall alert gujarat saurashtra rain incidents

गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों के लिए अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है क्योंकि मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया और बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन...

नेशनल डेस्क: गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों के लिए अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है क्योंकि मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया और बारिश से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि लगभग 20,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अद्यतन बुलेटिन के अनुसार, 29 अगस्त की सुबह तक राज्य के कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई थी। असाधारण भारी वर्षा की चेतावनी एक दुर्लभ और तीव्र मौसम का संकेत देती है ऐसी घटना जो गंभीर व्यवधान पैदा कर सकती है और जीवन और संपत्ति के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकती है।
 
मंगलवार से अगले तीन दिनों के लिए गुजरात के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। प्रभावित होने वाले कुछ जिले हैं: बनासकांठा, साबरकांठा, अहमदाबाद, अरावली, खेड़ा, अहमदाबाद, आनंद, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, वडोदरा, छोटा उदेपुर, डांग, तापी, सूरत, नर्मदा, भरूच, नवसारी, वलसाड और दमन और दादरा और नगर हवेली, अमरेली, भावनगर, मोरबी, सुरेंद्रनगर, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, द्वारका, बोटाद और कच्छ।

आईएमडी ने कहा कि इनमें से अधिकांश जिलों के लिए 30 और 31 अगस्त को ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम कार्यालय ने कहा कि 28 अगस्त तक गुजरात के साथ-साथ राज्य के तट और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज सतही हवा चलने की संभावना है। 29 अगस्त को गुजरात तट और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर के आसपास 55-65 किमी प्रति घंटे से लेकर 75 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, गुजरात में अत्यधिक भारी वर्षा उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर बने दबाव के कारण हुई है, जो गहरे दबाव में तब्दील हो गया है। वडोदरा जिले के पादरा तालुका में सोमवार सुबह 6 बजे से 12 घंटों में 270 मिमी बारिश हुई। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आनंद के बोरसाद तालुका में 268 मिमी बारिश हुई, इसके बाद वडोदरा जिले के वडोदरा तालुका में 262 मिमी और खेड़ा जिले के नडियाद तालुका में 12 घंटे में 232 मिमी बारिश हुई।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि दक्षिण गुजरात में सीजन की औसत वार्षिक वर्षा का 105 प्रतिशत और कच्छ में 95.8 प्रतिशत बारिश हुई है, जबकि मध्य, उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र में 77 प्रतिशत, 70.74 प्रतिशत और 91 प्रतिशत बारिश हुई है।

आईएमडी कहा, गुजरात के अलावा, 29, 30 अगस्त और 1 सितंबर को छत्तीसगढ़ में, 28 अगस्त और 1 सितंबर के बीच कोंकण और गोवा में, 29 अगस्त और 1 सितंबर के बीच मध्य महाराष्ट्र में और 29 और 30 अगस्त को विदर्भ क्षेत्र में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने भविष्यवाणी की है कि 27 अगस्त को कोंकण और गोवा में, 27 और 28 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में और 31 अगस्त को विदर्भ क्षेत्र में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!