घरों से बाहर न निकलें लोग... तेलंगाना में भारी बारिश, IMD ने इन 11 जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Edited By rajesh kumar,Updated: 01 Sep, 2024 02:40 PM

heavy rains in telangana imd issued red alert for these 11 districts

तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं, सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है और सड़क तथा रेल यातायात प्रभावित हुआ है, जबकि मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी...

नेशनल डेस्क: तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं, सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है और सड़क तथा रेल यातायात प्रभावित हुआ है, जबकि मौसम विभाग ने 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। तेलंगाना के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने रविवार को लोगों से अपील की कि जब तक बहुत जरूरी न हो, वे अपने घरों से बाहर न निकलें। वहीं, सरकार ने तेलंगाना में भारी बारिश को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है। 

छुट्टी पर गए लोग जल्द ड्यूटी पर लौटें
मुख्यमंत्री ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से सतर्क रहने और किसी भी तरह की सहायता की जरूरत होने पर अधिकारियों को सूचित करने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य में भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के लिए एक आपात बैठक की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को छुट्टी पर न जाने का निर्देश दिया है। छुट्टी पर गए लोगों को अपनी छुट्टी रद्द कर तुरंत ड्यूटी पर लौटने को कहा गया है। आपातकालीन विभाग के अधिकारियों को जमीनी स्तर पर स्थिति पर नजर रखने और मुख्यमंत्री कार्यालय को जानकारी देने का निर्देश दिया गया है। 

अधिकारियों को राहत कार्य शुरू करने के निर्देश- मुख्यमंत्री  
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव एवं राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और विधान पार्षदों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में रहने और राहत कार्य चलाने को कहा गया। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से भी चौबीसों घंटे सतर्क रहने और राहत कार्यों में भाग लेने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने स्थिति की समीक्षा करने के लिए उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क और वरिष्ठ मंत्रियों उत्तम कुमार रेड्डी, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, तुम्मला नागेश्वर राव, दामोदर राजा नरसिम्हा और जुपल्ली कृष्ण राव से बात की।
PunjabKesari
नदियों के उफान पर होने से गांवों का संपर्क टूटा
बंगाल की खाड़ी में दबाव और मानसून के प्रभाव के कारण शनिवार रात से हैदराबाद, आसपास के जिलों और राज्य के अन्य हिस्सों में व्यापक बारिश हो रही है। प्रभावित जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। राज्य की राजधानी और अन्य प्रभावित जिलों की कुछ आवासीय कॉलोनियां जलमग्न हो गईं, जिससे निवासियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। महबूबनगर और नलगोंडा जिलों में कुछ स्थानों पर झीलों, टैंकों और नदियों के उफान पर होने से गांवों का संपर्क टूट गया।

आपदा विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर 
वारंगल जिले में तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम की एक बस टोपानपल्ली में बाढ़ में फंस गई। यात्रियों ने बस में ही रात बिताई क्योंकि झील का पानी सड़क पर भर गया था। महबूबाबाद जिले में कुछ स्थानों पर बाढ़ के कारण रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने के कारण कई रेलगाड़ियां रोक दी गईं, रद्द कर दी गईं और उनके मार्ग में परिवर्तन कर दिया गया। भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने स्थिति पर नजर रखने के लिए राज्य सचिवालय में एक विशेष नियंत्रण कक्ष खोला है। आपदा प्रबंधन विभाग ने फोन नंबर 040-23454088 के साथ नियंत्रण कक्ष खोला है।
PunjabKesari
बाढ़ में दो कारें और एक ऑटोरिक्शा चालक बह गए 
सूर्यपेट जिले के कोडाद कस्बे में बाढ़ के पानी में दो कारें और एक ऑटोरिक्शा चालक बह गए। एक कार में एक व्यक्ति का शव मिला। कार और तिपहिया वाहनों में सवार अन्य लोगों का क्या हुआ, इसकी जानकारी नहीं है। खम्मम-सूर्यापेट राजमार्ग पर वाहनों का आवागमन रुक गया क्योंकि राजमार्ग बाढ़ के पानी में डूब गया। इस बीच, भद्राद्री कोठागुडेम जिले के भद्राचलम में गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। रविवार सुबह जलस्तर 27 फीट था।

हुजूरनगर में सबसे ज्यादा बारिश

  • तेलंगाना विकास योजना सोसाइटी के अनुसार, सूर्यपेट जिले के हुजूरनगर में शनिवार रात 8.30 बजे से रविवार सुबह 6 बजे तक सबसे अधिक 299.8 मिमी बारिश हुई। 
  • महबूबाबाद जिले के इनुगुर्थी में 298 मिमी बारिश दर्ज की गई।
  • सूर्यपेट जिले के चिलकुर में 297.8 मिमी बारिश हुई।
  • महबूबाबाद, खम्मम और सूर्यपेट जिलों के कुछ इलाकों में 277 से 296 मिमी बारिश हुई।

PunjabKesari
इन 11 जिलों में रेड अलर्ट 
मौसम विभाग ने 11 जिलों- आदिलाबाद, निर्मल, निज़ामाबाद, महबूबाबाद, जंगों, कामारेड्डी, महबूबनगर, नागरकुरनूल, वानापर्थी, नारायणपेट और जोगुलम्बा गडवाल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में अगले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 11 अन्य जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान लगाया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!