IMD issues red alert: बारिश का कहर, आज स्कूल बंद, मुंबई रेड अलर्ट पर

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 Jul, 2024 10:07 AM

heavy rains maharashtra mumbai pune thane

मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर और अन्य सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश जारी है, जिससे जलजमाव के कारण ट्रैफिक जाम हो गया है और उड़ान और ट्रेन परिचालन में देरी हो रही है। लगातार बारिश के कारण जिला प्रशासन ने पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में सभी स्कूल...

नेशनल डेस्क: मुंबई, पुणे, ठाणे, पालघर और अन्य सहित महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश जारी है, जिससे जलजमाव के कारण ट्रैफिक जाम हो गया है और उड़ान और ट्रेन परिचालन में देरी हो रही है। लगातार बारिश के कारण जिला प्रशासन ने पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में सभी स्कूल और कॉलेज  (26 जुलाई) के लिए बंद रखने की घोषणा की है।

अधिकारियों ने कहा कि मुंबई के कई इलाकों में गुरुवार सुबह 4 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान अंधेरी के मालपा डोंगरी क्षेत्र में सबसे अधिक 157 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पवई के पासपोली में 155 मिमी और डिंडोशी में 154 मिमी बारिश हुई।
 
पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ में कई आवासीय इलाकों में बाढ़ आ गई है, जबकि जिले में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। पुणे के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) सुहास दिवासे ने भी राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए सेना के जवानों को बुलाया।
 
इस बीच, प्रभावित लोगों को निकालने और उन्हें पुणे में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए भारतीय सेना की कई टुकड़ियों को लगाया गया है। अब तक करीब 400 लोगों को निकाला जा चुका है। अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित सिंहगढ़ रोड इलाके में सेना की दो टुकड़ियां तैनात की गईं।

इसके अलावा, एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड के साथ-साथ जिला और शहर आपदा प्रबंधन कोशिकाओं की टीमों को राहत अभियान चलाने के लिए सेवा में लगाया गया था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो बारिश से प्रभावित लोगों को हवाई मार्ग से पुणे पहुंचाया जाएगा, जहां लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में आवासीय कॉलोनियों और घरों में पानी भर गया है। मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर जरूरत पड़ी तो हमने उनसे लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए कहा है। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।"

एयरलाइंस ने जारी की एडवाइजरी
कई एयरलाइनों ने भी एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें यात्रियों को सूचित किया गया है कि भारी बारिश के कारण मुंबई के लिए उनकी कुछ उड़ानों में देरी हुई है और उन्हें डायवर्ट किया गया है।

एयर इंडिया ने एक बयान में कहा,  मुंबई में भारी बारिश के कारण उड़ान परिचालन प्रभावित हो रहा है और इसके परिणामस्वरूप हमारी कुछ उड़ानें रद्द और परिवर्तित की जा रही हैं। एयर इंडिया 25 जुलाई 2024 को यात्रा के लिए पुष्टि की गई बुकिंग के लिए पूर्ण रिफंड या एकमुश्त मानार्थ पुनर्निर्धारण की पेशकश कर रही है। 

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!