Helmet Challan: हेलमेट पहना तो भी कटेगा चालान, पढ़ें नए ट्रैफिक नियम....

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Oct, 2024 03:10 PM

helmet bike scooter challan  isi marked helmet

हम सभी जानते हैं कि बाइक और स्कूटर चलाते समय हेलमेट पहनना बेहद जरूरी है। यह बात सिर्फ चालान तक सीमित नहीं है, बल्कि यह आपकी सुरक्षा और जान बचाने से संबंधित है। एक अच्छा और असली ISI मार्क वाला हेलमेट न केवल चालान से बचाता है, बल्कि दुर्घटना के समय...

नेशनल डेस्क:  हम सभी जानते हैं कि बाइक और स्कूटर चलाते समय हेलमेट पहनना बेहद जरूरी है। यह बात सिर्फ चालान तक सीमित नहीं है, बल्कि यह आपकी सुरक्षा और जान बचाने से संबंधित है। एक अच्छा और असली ISI मार्क वाला हेलमेट न केवल चालान से बचाता है, बल्कि दुर्घटना के समय सिर को गंभीर चोटों से भी बचाता है।  भारत में सस्ते और नॉन-ISI मार्क हेलमेट बाजारों में खुलेआम बिकते हैं, जिनकी कीमत 200-300 रुपये तक होती है। लोग ऐसे हेलमेट सिर्फ पुलिस से बचने के लिए पहनते हैं, लेकिन नए नियमों के तहत ऐसे हेलमेट पहनने पर भी चालान हो सकता है।  

नए नियम और चालान की जानकारी:
नॉन-ISI मार्क हेलमेट पर चालान: अगर आपने सस्ते नकली हेलमेट पहना है, तो 2,000 रुपये तक का चालान हो सकता है।

स्ट्रैप न बांधने पर चालान: अगर हेलमेट पहनने के बाद उसकी स्ट्रैप ठीक से नहीं बांधी या ढीली रखी, तो भी 1,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा।

सुरक्षित और सही तरीके से पहनें: हेलमेट का फिट सही होना चाहिए, न ज्यादा टाइट और न ज्यादा ढीला।

कैसा होना चाहिए हेलमेट?
आपको 1,000 रुपये के बजट में बाजार में अच्छे और ओरिजिनल ISI मार्क हेलमेट आसानी से मिल जाएंगे। अगर बजट की समस्या नहीं है, तो 2,000 रुपये या उससे अधिक कीमत वाले हाई क्वालिटी हेलमेट भी खरीद सकते हैं। Steelbird, Vega, Studds, TVS, MPA, Royal Enfield जैसे ब्रांड्स अच्छे विकल्प हैं। फुल-फेस हेलमेट सबसे ज्यादा सुरक्षा प्रदान करते हैं।

सुरक्षा को प्राथमिकता दें, सस्ता हेलमेट आपकी जान को जोखिम में डाल सकता है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!