इज़राइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में दर्जनों हवाई हमले किए, 100 से अधिक हिज़बुल्लाह रॉकेट लॉन्चरों पर हमला

Edited By Anu Malhotra,Updated: 20 Sep, 2024 07:10 AM

hezbollah rocket launchers barrels in lebanon attack on israeli targets

हिज़बुल्लाह ने इजरायली सैन्य और नागरिक ठिकानों पर हमला करने के लिए लेबनान से सैकड़ों रॉकेट लॉन्च करने की योजना बनाई थी। रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को इज़राइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में दर्जनों हवाई हमले किए।

 नेशनल डेस्क:  हिज़बुल्लाह ने इजरायली सैन्य और नागरिक ठिकानों पर हमला करने के लिए लेबनान से सैकड़ों रॉकेट लॉन्च करने की योजना बनाई थी। रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को इज़राइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में दर्जनों हवाई हमले किए। IDF के लड़ाकू विमानों ने 100 से अधिक हिज़बुल्लाह रॉकेट लॉन्चरों पर हमला किया, जो इज़राइल पर हमले के लिए तैयार थे। IDF ने बताया कि इन लॉन्चरों में कुल मिलाकर 1000 से अधिक बैरल शामिल थे। सेना के अनुसार, दक्षिणी लेबनान के कई क्षेत्रों में हिज़बुल्लाह से जुड़ी कई इमारतों और एक हथियार डिपो को निशाना बनाकर नष्ट कर दिया गया।

इज़राइली रक्षा बलों (IDF) ने लेबनान के कई शहरों में रॉकेट दागे। इस हमले के दौरान हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरुल्लाह टेलीविजन पर एक भाषण दे रहे थे, जिसमें वे वॉकी-टॉकी और रॉकेट हमलों की निंदा कर रहे थे। हिज़बुल्लाह ने भी इस हमले का जवाब दिया है। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, हिज़बुल्लाह के लड़ाकों ने लेबनान बॉर्डर पर इजरायली सैनिकों पर हमला किया, जिसमें इजरायल के दो सैनिकों की मौत हो गई।

IDF ने X (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि वे लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं, ताकि हिज़बुल्लाह की आतंकवादी ताकत और उसके बुनियादी ढांचे को कमजोर किया जा सके। दशकों से हिज़बुल्लाह ने नागरिक घरों को हथियारों से भर रखा है, उनके नीचे सुरंगें बनाई हैं, और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। इस कारण दक्षिणी लेबनान एक युद्ध क्षेत्र में तब्दील हो गया है। IDF का कहना है कि उनका उद्देश्य उत्तरी इज़राइल में सुरक्षा बहाल करना है, ताकि वहां के निवासी अपने घरों में वापस लौट सकें और युद्ध के बाद की स्थिति से निपटने में सक्षम हो सकें।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यह हमला उस समय हुआ जब हिज़बुल्लाह के नेता सैय्यद हसन नसरुल्लाह रेडियो और पेजर पर हुए विस्फोटों के बाद पहली बार भाषण दे रहे थे। जैसे ही उनका टेलीकास्ट शुरू हुआ, इज़राइली युद्धक विमानों ने बेरूत की इमारतों को हिला दिया। इज़राइल ने पुष्टि की है कि उन्होंने रात भर दक्षिणी लेबनान पर हवाई हमले किए, और दोपहर तक हिज़बुल्लाह ने बताया कि तनावपूर्ण बॉर्डर क्षेत्र में फिर से बमबारी शुरू हो गई है।


 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!