बड़ी खबर... अक्टूबर से दिसंबर तक सबसे ज़्यादा हायरिंग होने की उम्मीद, इन सेक्टर में नौकरियों में उछाल!

Edited By Mahima,Updated: 12 Sep, 2024 03:04 PM

highest hiring expected from october to december jobs boom in these sectors

मनपावर ग्रुप के सर्वे से पता चला है कि भारत में अक्टूबर से दिसंबर 2024 के बीच सबसे ज्यादा नौकरियों की संभावना है। इस तिमाही के लिए भारत का रोजगार आउटलुक दुनिया में सबसे मजबूत रहा है।

नेशनल डेस्क: मनपावर ग्रुप के सर्वे से पता चला है कि भारत में अक्टूबर से दिसंबर 2024 के बीच सबसे ज्यादा नौकरियों की संभावना है। इस तिमाही के लिए भारत का रोजगार आउटलुक दुनिया में सबसे मजबूत रहा है। मनपावर ग्रुप के Employment Outlook Survey Q4 2024 के मुताबिक, भारत का Net Employment Outlook 37% है, जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा है। Net Employment Outlook उन कंपनियों के प्रतिशत से निकाला जाता है जो अपने स्टाफ को बढ़ाने की योजना बना रही हैं, जिसमें से उन कंपनियों की संख्या घटा दी जाती है जो कर्मचारियों की संख्या घटाने की योजना बना रही हैं। सर्वे में कुल 3,150 नियोक्ताओं को शामिल किया गया था। इसके बाद Costa Rica का 36% और अमेरिका का 34% Net Employment Outlook रहा। यह सर्वे अक्टूबर से दिसंबर 2024 के लिए किया गया था। 

तीसरी तिमाही की तुलना में बेहतर आउटलुक
रिपोर्ट के अनुसार, चौथी तिमाही के लिए रोजगार आउटलुक तीसरी तिमाही से 7% अधिक है और पिछले साल के मुकाबले स्थिर है। मनपावर ग्रुप के मुताबिक, भारत का सकारात्मक आउटलुक देश की मजबूत आर्थिक स्थिति का संकेत है, जिसे निर्यात और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास से जोड़ा गया है। 

कौन से सेक्टर में होगा सबसे ज्यादा हायरिंग?
सर्वे के अनुसार, सभी सेक्टर में हायरिंग की वृद्धि देखी जा रही है, लेकिन फाइनेंशियल और रियल एस्टेट सेक्टर में सबसे मजबूत आउटलुक है। फाइनेंशियल और रियल एस्टेट सेक्टर में हायरिंग आउटलुक 47% है। इसके बाद IT सेक्टर में 46%, इंडस्ट्री और मैटेरियल्स में 36%, और कंज्यूमर गुड्स और सर्विसेज में 35% आउटलुक है। 

भारत, सिंगापुर और चीन में सबसे ज्यादा हायरिंग
सर्वे में यह भी कहा गया है कि उत्तर भारत में नौकरी की मांग सबसे ज्यादा है, जहां रोजगार आउटलुक 41% है। पश्चिमी भारत का आउटलुक 39% है। मनपावर ग्रुप का कहना है कि भारत उच्च घरेलू खपत, सरकारी योजनाओं, आउटसोर्सिंग सेवाओं की बढ़ती मांग और मैन्युफैक्चरिंग में उछाल पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

एशिया-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति
एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हायरिंग मैनेजर्स का आउटलुक 27% है, जो पिछली तिमाही से 4% अधिक है, लेकिन पिछले साल की तुलना में कम है। इस क्षेत्र में भारत, सिंगापुर और चीन सबसे मजबूत रोजगार आउटलुक रिपोर्ट कर रहे हैं। यह सर्वे जुलाई में किया गया था और 42 देशों के 40,340 नियोक्ताओं से चौथी तिमाही की हायरिंग के बारे में जानकारी एकत्र की गई थी।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!