Holiday: तालाबंद हड़ताल, 27 सितंबर को छुट्टी का ऐलान, बंद रहेंगे सभी सरकारी दफ्तर, School, जानिए वजह

Edited By Anu Malhotra,Updated: 25 Sep, 2024 08:11 AM

holiday 27th september all government offices schools closed

छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी 27 सितंबर को कामकाज ठप रहेगा, क्योंकि शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस दिन अवकाश लेकर कलम बंद, काम बंद, और तालाबंद हड़ताल का ऐलान किया है। इस फैसले से सरकारी कार्यालयों से जुड़े कामकाज के प्रभावित...

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी 27 सितंबर को कामकाज ठप रहेगा, क्योंकि शासकीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस दिन अवकाश लेकर कलम बंद, काम बंद, और तालाबंद हड़ताल का ऐलान किया है। इस फैसले से सरकारी कार्यालयों से जुड़े कामकाज के प्रभावित होने की आशंका है, इसलिए जनता को सलाह दी जा रही है कि अपने आवश्यक कार्य 27 तारीख से पहले निपटा लें।

हड़ताल का कारण और कर्मचारी संगठन की मांगें
कर्मचारी संगठन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चुनाव के दौरान की गई गारंटी पूरी नहीं हुई है, जिससे नाराज होकर यह कदम उठाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के पदाधिकारियों ने इस आंदोलन की तैयारी शनिवार को पूरी कर ली। फेडरेशन के दुर्ग संभाग प्रभारी राजेश चटर्जी, जिला संयोजक विजय लहरे और प्रवक्ता अनुरूप साहू ने बताया कि कर्मचारियों की मुख्य मांगें इस प्रकार हैं:

-कर्मचारियों और पेंशनरों को केंद्र सरकार के समान महंगाई भत्ता (डीए) दिया जाए।
-वर्ष 2019 से लंबित डीए की राशि को कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में समायोजित किया जाए।
-चार स्तरीय वेतनमान लागू किया जाए।
-अवकाश नगदीकरण की सीमा 240 दिनों से बढ़ाकर 300 दिन की जाए।

प्रदर्शन की योजना
हड़ताल के तहत प्रदेशभर के अधिकारी और कर्मचारी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे। छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने कर्मचारियों से अपील की है कि 27 सितंबर को एक दिन का अवकाश लेकर सुबह 11 बजे हिंदी भवन के सामने सामूहिक प्रदर्शन में भाग लें।

इस हड़ताल का असर पूरे राज्य में सरकारी कामकाज पर पड़ेगा, जिससे जनता को असुविधा हो सकती है।

असम में 24 सितंबर से 27 सितंबर तक सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान बंद 
दूसरी तरफ, असम के कामरूप जिले (गुवाहाटी सहित) में अत्यधिक गर्मी के चलते 24 सितंबर से 27 सितंबर तक सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। यह निर्णय छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, क्योंकि अत्यधिक तापमान के कारण कई छात्र बीमार हो रहे थे या बेहोश हो रहे थे।

वहीं  इस बीच जिला प्रशासन ने  ग्रामीण इलाकों के 76 सरकारी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। इन 76 सरकारी स्कूलों को 26 सितंबर तक बंद रखा जाएगा। पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने एक लेटर जारी कर ये आदेश दिया है। जारी पत्र के अनुसार, "गंगा नदी के कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण पटना जिले के आठ प्रखंडों के कुल 76 सरकारी स्कूल 26 सितंबर तक बंद रहेंगे। जिले के ग्रामीण इलाकों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह निर्णय लिया गया है।" 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!