Home Loan लेने वालों के लिए बड़ी खबर,  RBI ने आपकी EMI पर लिया बड़ा फैसला

Edited By Anu Malhotra,Updated: 08 Aug, 2024 10:41 AM

home loan reserve bank of india rbi repo rate loan emis mpc

अगर आपने भी होम लोन लिया है तो बता दें कि आज RBI ने रेपो दर पर बड़ा फैसला लिया।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया है, जिससे लोन की EMI पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का लक्ष्य...

नेशनल डेस्क: अगर आपने भी होम लोन लिया है तो बता दें कि आज RBI ने रेपो दर पर बड़ा फैसला लिया।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया है, जिससे लोन की EMI पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का लक्ष्य आर्थिक विकास का समर्थन करते हुए मुद्रास्फीति को लक्ष्य की ओर निर्देशित करना है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को घोषणा की कि मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने पॉलिसी रेपो रेट को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "एमपीसी ने 4:2 बहुमत से पॉलिसी रेपो दर को 6.5% पर बनाए रखने का निर्णय लिया। नतीजतन, स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) दर 6.25% पर बनी हुई है, और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) दर और बैंक दर पर हैं 6.75%। “

 समिति में बदलाव: वर्तमान एमपीसी, जिसमें तीन केंद्रीय बैंक अधिकारी और तीन बाहरी सदस्य शामिल हैं, इस वर्ष महत्वपूर्ण बदलाव के लिए तैयार है। तीन बाहरी सदस्यों का कार्यकाल 6 अक्टूबर को समाप्त होगा और इसे नवीनीकृत नहीं किया जा सकेगा। एमपीसी का हर चार साल में पुनर्गठन किया जाता है और सरकार नए बाहरी सदस्यों की नियुक्ति करती है।

 एमपीसी सदस्य: समिति में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास, जिनका कार्यकाल दिसंबर की शुरुआत में समाप्त हो रहा है, डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा, जनवरी की शुरुआत तक अनुबंध के साथ, और कार्यकारी निदेशक राजीव रंजन शामिल हैं। बाहरी सदस्य शशांक भिडे, आशिमा गोयल और जयंत आर वर्मा हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!