सीनियर सिटीजन कैसे और कहां से बनवाएं PM Ayushman Card? यहां जानें पूरा प्रोसेस

Edited By Parveen Kumar,Updated: 12 Sep, 2024 12:35 AM

how and where can senior citizens get pm ayushman card made

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों से पहले, केंद्र सरकार ने देश के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। अब 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana (पीएमजेएवाई) के तहत मुफ्त इलाज...

नेशनल डेस्क : हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों से पहले, केंद्र सरकार ने देश के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। अब 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana (पीएमजेएवाई) के तहत मुफ्त इलाज मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत, वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये तक के इलाज पर कोई भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। यानी कि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने, सर्जरी, दवाओं और अन्य चिकित्सा सेवाओं के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। यह पहल वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और चिकित्सा खर्चों को कवर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

बुधवार को हुई कैबिनेट की मीटिंग में इस योजना को मंजूरी दी गई है। अगर आपका परिवार पहले से Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana (पीएमजेएवाई) के तहत कवर है, तो इस नई योजना के तहत आपके परिवार के वरिष्ठ नागरिकों को भी लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि उन घरों के बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त कवरेज मिलेगा। इससे देश के 4.5 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। अब आइए जानते हैं कि आप घर बैठे इस योजना के लिए अपना कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

ऐसे करें PMJAY  के लिए आवेदन

आप अपने मोबाइल पर Google Play Store से आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें
डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर डालकर उस पर लॉगिन करें।
लॉगिन होने के बाद आप उसमें अपनी पात्रता जांचें। बता दें नई मंजूरी के बाद 70 वर्ष या उससे अधिक की आयु वाले  किसी भी आय वर्ग के बुजुर्ग इसके लिए पात्र हैं।
फिर आपको अपना आधार ई-केवाईसी करना होगा।
इसके बाद ये फोटो अपलोड करने को कहेगा, बस इसके बाद आप अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!