'कितने लोगों को मुसलमान बनाया?', सामने आया जाकिर नाइक का बेटा

Edited By Parveen Kumar,Updated: 26 Sep, 2024 05:39 PM

how many people were converted to islam

भारत में मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद और अन्य गंभीर मामलों में वांटेड इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक और उनके बेटे शेख फारिक नाइक अगले महीने, 5 अक्टूबर को पाकिस्तान जा रहे हैं। पाकिस्तानी सरकार ने उन्हें निमंत्रण दिया है, जिससे यह यात्रा संभव हो रही है।

नेशनल डेस्क : भारत में मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद और अन्य गंभीर मामलों में वांटेड इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक और उनके बेटे शेख फारिक नाइक अगले महीने, 5 अक्टूबर को पाकिस्तान जा रहे हैं। पाकिस्तानी सरकार ने उन्हें निमंत्रण दिया है, जिससे यह यात्रा संभव हो रही है। इस दौरे से पहले, जाकिर नाइक ने एक पाकिस्तानी यूट्यूबर को इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने भारत से जुड़े कई मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए।

अब फारिक नाइक का एक इंटरव्यू भी सामने आया है, जिसमें उन्होंने अपने पिता के साथ भारत छोड़ने के संदर्भ में बात की। पाकिस्तानी यूट्यूबर नादिर अली के शो में फारिक से पूछा गया कि उनके परिवार ने किस हालात में भारत छोड़ा। इसके जवाब में फारिक ने कहा, "जब विवाद शुरू हुआ, तब हम भारत में नहीं थे। यह कहा गया कि जाकिर नाइक भारत से भाग गया, और यह मीडिया में भी चर्चा का विषय बना। लेकिन यह सब गलत है। हम उस समय भारत में थे ही नहीं। अगर हम भारत में होते और फिर भागते, तो उसे भागना कहा जाता। उस समय हम मक्का में थे। ईद के ठीक एक दिन पहले विवाद ने सिर उठाया था।"

फारिक ने यह भी स्पष्ट किया कि उनके पिता ने कभी भी भारत से भागने का प्रयास नहीं किया, और यह जानकारी मीडिया में गलत तरीके से प्रस्तुत की गई है। यह मामला अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित कर रहा है, और देखने वाली बात होगी कि यह यात्रा क्या परिणाम लाती है।

बम ब्लास्ट में आया था जाकिर का नाम

जाकिर नाइक 2016 में तब चर्चा में आए जब बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक बम धमाका हुआ। एक हमलावर ने कहा कि वह नाइक के वीडियो से प्रभावित था। इसके बाद नाइक अपने परिवार के साथ भारत छोड़कर चले गए। फारिक नाइक का कहना है कि उनके पिता का इस धमाके से कोई संबंध नहीं था। उसने बताया कि बम धमाका करने वालों में से एक ने सोशल मीडिया पर उसके पिता को फॉलो किया था, और इसी वजह से उसके पिता को आतंकवाद का समर्थक माना गया। फारिक ने आगे कहा, "हमने कहा कि अगर आप उनके भाषण से एक भी ऐसा बयान बता दें जो आतंकवाद को बढ़ावा देता हो, तो हम मान लेंगे। लेकिन सच तो यह है कि उनके भाषण में सात ऐसे बयान हैं जो आतंकवाद के खिलाफ हैं।" 

इतने लोगों को बनाया मुस्लमान

इंटरव्यू के दौरान फारिक नाइक ने धर्मांतरण पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया, "जब हम भारत में थे, तो इस्लाम अपनाने वालों को कहते थे कि वे किसी संस्था से जुड़ें और उनके संपर्क में रहें। लेकिन भारत से बाहर निकलने के बाद, अब दुनिया भर में लोग इस्लाम कबूल कर रहे हैं। जब वे हमें फोन करते हैं, तो हम उन्हें बताते हैं कि वे किस स्थानीय इस्लामिक संगठन से जुड़ सकते हैं।"

फारिक से पूछा गया कि महिलाओं और पुरुषों में से कौन ज्यादा इस्लाम कबूल करता है। उसने जवाब दिया, "मुझे लगता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा इस्लाम कबूल करती हैं। इसका कारण यह है कि इस्लाम में महिलाओं को बहुत सम्मान दिया गया है। पश्चिमी सभ्यता ने महिलाओं को कमतर रखा है, जिससे वे इस्लाम की ओर आकर्षित हो रही हैं। सच यह है कि अमेरिका में 9/11 के बाद, पश्चिमी देशों में इस्लाम अपनाने वाली दो-तिहाई महिलाएं हैं।"

यूट्यूबर ने यह भी पूछा कि जाकिर नाइक ने कितने लोगों का धर्मांतरण कराया है और फारिक ने कितनों को इस्लाम में शामिल किया। फारिक ने कहा, "मुझे याद है, मैंने दो-तीन लोगों को ही इस्लाम कबूल कराया। इसके अलावा, पीस टीवी के जरिए भी बहुत से लोग इस्लाम कबूल कर रहे हैं, लेकिन उनका सही आंकड़ा हम नहीं जान पाए हैं।"

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!