फ्री में अपडेट करें आधार कार्ड, जानें ऑफलाइन-ऑनलाइन तरीका, देर की तो देना होगा चार्ज

Edited By Parveen Kumar,Updated: 10 Sep, 2024 10:47 PM

how to aadhaar for free

अगर आपके आधार कार्ड को बने हुए 10 साल हो चुके हैं और आपने अभी तक इसे अपडेट नहीं किया है, तो आपके पास इसे अपडेट करने का अंतिम मौका है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आपको 14 सितंबर तक अपने आधार कार्ड को अपडेट करना होगा। इस...

नेशनल डेस्क : अगर आपके आधार कार्ड को बने हुए 10 साल हो चुके हैं और आपने अभी तक इसे अपडेट नहीं किया है, तो आपके पास इसे अपडेट करने का अंतिम मौका है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आपको 14 सितंबर तक अपने आधार कार्ड को अपडेट करना होगा। इस प्रक्रिया के तहत, आपको अपने आधार कार्ड में दी गई जानकारी, जैसे कि पता, नाम या जन्मतिथि को सही करने के लिए एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ की आवश्यकता होगी।

यदि आपने अब तक अपने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट नहीं किया है, तो आपके पास इसे करने के लिए बहुत ही कम समय बचा है। आप घर बैठे-बैठे और बिल्कुल मुफ्त में अपने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। यह कार्य करने में आपको केवल दो मिनट का समय लगेगा।

UIDAI ने स्पष्ट किया है कि 14 सितंबर तक आधार कार्ड को अपडेट करने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। आधार कार्ड एक 12 अंकों का यूनिक आइडेंटिटी नंबर होता है, जो बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी पर आधारित होता है। इसलिए, समय की पाबंदी का ध्यान रखते हुए अपने आधार कार्ड को जल्द से जल्द अपडेट करें।

फ्री में अपडेट करें

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं. इसके बाद अपनी पसंदीदा भाषा का चुनें। यहां 'My Aadhaar' विकल्प पर क्लिक करें और मेनू से 'Update Your Aadhaar' सेलेक्ट करें। इसके बाद यूजर्स 'Update Aadhaar Details (Online)' पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। अब 'Document Update' पर क्लिक करें। पेज पर पहुंचने के बाद, यूजर्सओं को अपना UID नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद 'Send OTP' पर क्लिक करें. इसके साथ ही यूजर्स को रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. OTP दर्ज करने के बाद 'Login' पर क्लिक करें। अब यूजर्स को वह डिटेल चुननी होगी जिसे वे अपडेट करना चाहता है, इसके बाद नई जानकारी भरें।

अपडेटेड जानकारी देने के बाद यूजर्स को 'Submit' पर क्लिक करना होगा और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी। अंत में, 'Submit Update Request' पर क्लिक करें। इसके बाद यूजर्स को रिक्वेस्ट का स्टेटस ट्रैक करने के लिए एसएमएस के जरिए URN नंबर मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!