Hyundai IPO: प्राइस बैंड तय: भारत का सबसे बड़ा IPO होगा Hyundai Motor India, निवेशकों को करेगा मालामाल...

Edited By Anu Malhotra,Updated: 09 Oct, 2024 12:36 PM

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हाल ही में आई कई प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों (IPOs) के लिए मजबूत मांग को देखते हुए, हांडै मोटर इंडिया, देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, ने अपने IPO के आकार को 25,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 27,800 करोड़ रुपये कर दिया है। यह जानकारी निवेश...

नई दिल्ली : हाल ही में आई कई प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों (IPOs) के लिए मजबूत मांग को देखते हुए, हांडै मोटर इंडिया, देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी, ने अपने IPO के आकार को 25,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 27,800 करोड़ रुपये कर दिया है। यह जानकारी निवेश बैंकिंग स्रोतों ने दी है।

यह IPO 15 अक्टूबर, मंगलवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और इसका मूल्य दायरा 1,865 से 1,960 रुपये प्रति शेयर रहने की संभावना है। यह भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक मुद्दा होगा, जो मई 2022 में राज्य के स्वामित्व वाली जीवन बीमा निगम (LIC) के 21,008 करोड़ रुपये के आईपीओ को पीछे छोड़ देगा। सूत्रों के अनुसार, इस IPO के जरिए कंपनी का मूल्यांकन लगभग 19 अरब डॉलर होने का अनुमान है। 

यदि हांडै मोटर अपने IPO की ऊपरी सीमा पर शेयर बेचती है, तो इसका मूल्यांकन 19 अरब डॉलर होगा, जो पहले के 18 अरब डॉलर के अनुमान से अधिक है। यह IPO भारत में हांडै की दक्षिण कोरिया से बाहर पहली लिस्टिंग होगी और 2003 में मारुति सुजूकी के बाद यह दो दशकों में आने वाला पहला IPO है। IPO का यह घटनाक्रम 14 अक्टूबर को बड़े संस्थागत निवेशकों के लिए खुलेगा, जबकि रिटेल और अन्य श्रेणियों के लिए आवेदन 15 से 17 अक्टूबर के बीच लिए जाएंगे।

भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर कार निर्माता कंपनी, मारुति सुजुकी का मूल्यांकन 47.53 अरब डॉलर है, जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स का मूल्यांकन क्रमशः 43.46 अरब डॉलर और 27.60 अरब डॉलर है।

हांडै इंडिया ने अपने रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस को मंगलवार या बुधवार को दायर करने की योजना बनाई है। कंपनी ने जून में भारत के प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दायर किया था, जिसे पिछले महीने मंजूरी मिली थी।

2023 में, भारत ने हांडै मोटर की वैश्विक यूनिट बिक्री का 13% और समूह की राजस्व और लाभ का 8% योगदान दिया। FY24 में हांडै की भारत इकाई का पैसेंजर कार खंड में 14-14.5% बाजार हिस्सा था, जबकि मारुति सुजुकी का बाजार हिस्सा 41.7% और टाटा मोटर्स का 13.8% था।

भारत का प्राथमिक बाजार इस वर्ष कई रिकॉर्ड तोड़ रहा है। पिछले महीने, बजाज हाउसिंग फाइनेंस का 6,560 करोड़ रुपये का सार्वजनिक मुद्दा 64 गुना सब्सक्राइब हुआ था, जिसने भारतीय प्राथमिक बाजार में अब तक की सबसे अधिक मांग, लगभग 3.23 लाख करोड़ रुपये, को आकर्षित किया।

इसके अलावा, हाल के सभी पांच सार्वजनिक मुद्दे, जिसमें डिफ्यूजन इंजीनियर्स, KRN हीट एक्सचेंज, मंबा फाइनेंस, नॉर्दर्न एरे, और ए आर्केड डेवलपर्स शामिल हैं, 100 गुना से अधिक सब्सक्राइब हुए हैं। 2024 में, 62 कंपनियों ने 64,510 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जबकि 2023 में 57 कंपनियों ने 49,436 करोड़ रुपये जुटाए थे। इस IPO के लिए कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, सिटी, HSBC, JP मॉर्गन, और मॉर्गन स्टेनली बुक रनिंग लीड मैनजर्स हैं।

 
 

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