Edited By Utsav Singh,Updated: 24 Nov, 2024 12:45 PM
हुंडई मोटर नॉर्थ अमेरिका ने बुधवार को एक बयान जारी किया, जिसमें बताया गया कि वह 42,000 से ज्यादा वाहनों को वापस बुला रही है। यह कदम एक वायरिंग समस्या के कारण उठाया गया है, जिससे इन वाहनों के रोलिंग का खतरा हो सकता है। अमेरिकी नेशनल हाईवे ट्रैफिक...
नेशलन डेस्क : हुंडई मोटर नॉर्थ अमेरिका ने बुधवार को एक बयान जारी किया, जिसमें बताया गया कि वह 42,000 से ज्यादा वाहनों को वापस बुला रही है। यह कदम एक वायरिंग समस्या के कारण उठाया गया है, जिससे इन वाहनों के रोलिंग का खतरा हो सकता है। अमेरिकी नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने इस बारे में जानकारी दी है।
वाहनों में क्या समस्या है?
यह समस्या 2025 Hyundai Santa Cruz और Hyundai Tucson मॉडल्स में पाई गई है। इन वाहनों के ट्रांसमिशन में ऐसा दोष है जिससे वे "पार्क" (Park) मोड से बाहर शिफ्ट हो सकते हैं, बिना ब्रेक पैडल दबाए। इससे वाहन सड़क पर चल सकते हैं और दुर्घटना का कारण बन सकते हैं, जिससे चोट या हादसा हो सकता है।
प्रभावित वाहनों की संख्या और डिफेक्ट का अनुमान
NHTSA के अनुसार, इस वापसी (रिकॉल) के तहत 2025 Santa Cruz और Tucson मॉडल के सभी वाहन शामिल हैं। इनमें 35,500 Tucson और 6,900 Santa Cruz वाहन प्रभावित हैं। लगभग 1% वाहनों में यह समस्या होने का अनुमान है।
-
Santa Cruz: यह एक पिकअप ट्रक और SUV का संयोजन है, जिसकी कीमत $33,000 से शुरू होती है।
-
Tucson: यह एक SUV है, जिसकी कीमत $28,000 से अधिक है। Tucson में हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड ऑप्शन भी हैं, लेकिन ये मॉडल्स इस गिरावट के बाद उपलब्ध होंगे।
क्या प्रभावित वाहनों का इस्तेमाल किया जा सकता है?
NHTSA ने स्पष्ट किया है कि वाहन मालिक इन वाहनों को चलाने के लिए जारी रख सकते हैं। हालांकि, "पार्किंग के दौरान ब्रेक का इस्तेमाल करने" की सलाह दी गई है। NHTSA ने यह भी बताया कि डीलर्स इस समस्या का समाधान करेंगे, और कंसोल विस्तार वायरिंग को फ्री में सही करेंगे। वाहन मालिकों को जनवरी 19, 2025 को पत्र भेजे जाएंगे।
इस समस्या का पता कब चला?
यह समस्या पहली बार अक्टूबर 2023 के अंत में सामने आई, जब हुंडई के नॉर्थ अमेरिकन सेफ्टी ऑफिस (NASO) को एक रिपोर्ट मिली, जिसमें 2025 Tucson मॉडल के एक वाहन के अपने आप मूव करने की जानकारी दी गई थी। इसके बाद नवंबर 2023 में यह पता चला कि यही वायरिंग समस्या Santa Cruz वाहनों में भी हो सकती है। इसी के कारण NHTSA ने 13 नवंबर 2023 को एक समीक्षा की और फिर वाहनों की रिकॉल का निर्णय लिया।
क्या किसी दुर्घटना की रिपोर्ट आई है?
हुंडई ने कहा है कि अब तक किसी दुर्घटना, मौत, चोट, या आग की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि हालांकि इस समस्या के कारण वाहनों में खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन अब तक किसी प्रकार की गंभीर घटना नहीं हुई है।
हुंडई की दूसरी रिकॉल
यह हुंडई की एकमात्र रिकॉल नहीं है। कंपनी ने 145,000 इलेक्ट्रिक Genesis और IONIQ वाहनों को भी वापस बुलाया है। यह रिकॉल IONIQ 6 (2023-2025) और Genesis GV60 (2023-2025) मॉडल्स के लिए है, क्योंकि इनमें इंटीग्रेटेड चार्जिंग कंट्रोल यूनिट (ICCU) में खराबी आ सकती है। इस समस्या के कारण बैटरी चार्ज नहीं हो पाती है। NHTSA के अनुसार, डीलर्स ICCU और इसके फ्यूज की जांच करेंगे, और जरूरत पड़ी तो उसे बदलेंगे। साथ ही ICCU सॉफ़्टवेयर को भी अपडेट किया जाएगा। यह सारी सेवाएं मुफ्त होंगी। इन वाहनों के मालिकों को 17 जनवरी 2025 को पत्र भेजे जाएंगे।
हुंडई द्वारा की जा रही इन रिकॉल्स से जुड़ी जानकारी यह दर्शाती है कि वाहन कंपनियां सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार कदम उठा रही हैं। जबकि इन वाहनों को वापस बुलाया जा रहा है, वाहन मालिकों को सलाह दी जाती है कि वे सुरक्षा निर्देशों का पालन करें और आवश्यकता पड़ने पर अपने वाहनों को संबंधित डीलरशिप पर ले जाएं।