IAF Chief: एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह होंगे अगले वायुसेना प्रमुख, VR चौधरी की लेंगे जगह

Edited By Utsav Singh,Updated: 21 Sep, 2024 02:59 PM

iaf chief air marshal amar preet singh next air force chief vr choudhary

Indian Air Force के अगले प्रमुख के रूप में एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह की नियुक्ति की गई है। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह वर्तमान में वायुसेना के उप प्रमुख हैं। वे 30 सितंबर 2024 की दोपहर से एयर चीफ मार्शल के पद पर कार्यभार संभालेंगे। इस दिन वर्तमान...

नेशनल डेस्क : भारतीय वायुसेना के अगले प्रमुख के रूप में एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह की नियुक्ति की गई है। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह वर्तमान में वायुसेना के उप प्रमुख हैं। वे 30 सितंबर 2024 की दोपहर से एयर चीफ मार्शल के पद पर कार्यभार संभालेंगे। इस दिन वर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी पदमुक्त होंगे।

1984 में ज्वाईन किया था Air Force
एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने 1 फरवरी 2023 को भारतीय वायुसेना के 47वें उप प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इस पद पर रहते हुए, उन्होंने वायुसेना के विभिन्न संचालन और रणनीतिक योजनाओं को संभालने की जिम्मेदारी ली। इससे पहले, एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह प्रयागराज में सेंट्रल एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। इस भूमिका में, उन्होंने एयर कमांड की सभी गतिविधियों का प्रबंधन किया और विभिन्न एयर बेसों के संचालन की देखरेख की। उनका वायुसेना में करियर 1984 में शुरू हुआ, जब उन्होंने भारतीय वायुसेना में कमीशन प्राप्त किया। शुरुआत से ही वे विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करते रहे, जिससे उन्हें व्यापक अनुभव और ज्ञान प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ें- Buxar News : गधे की मौत के बाद जमकर हुआ बवाल, 65 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

प्रमुख जिम्मेदारियाँ
अपने करियर में, एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह ने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है। इस भूमिका में, उन्होंने वायुसेना की ऑपरेशनल तत्परता को सुनिश्चित किया और आवश्यक प्रशिक्षण, योजना, और संचालन का मार्गदर्शन किया। वे एक परीक्षण पायलट भी रह चुके हैं, जिसमें उन्होंने मॉस्को में मिग-29 फाइटर अपग्रेड प्रोजेक्ट की टीम का नेतृत्व किया। इस प्रोजेक्ट में उनके नेतृत्व में कई महत्वपूर्ण तकनीकी सुधार और परीक्षण किए गए, जिससे वायुसेना के लिए फाइटर जेट्स की क्षमताओं में वृद्धि हुई।

यह भी पढ़ें- Tirupati Controversy : तिरुपति प्रसाद की पवित्रता हुई बहाल, वेबसाइट पर दी जानकारी

तेजस लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट
इसके अलावा, उन्होंने स्वदेशी तेजस लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट के परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) के रूप में भी कार्य किया। इस भूमिका में, उन्होंने तेजस के उड़ान परीक्षणों की योजना बनाई और उन्हें सफलतापूर्वक संचालित किया, जिससे भारत के स्वदेशी रक्षा उत्पादन कार्यक्रम को मजबूती मिली। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह का अनुभव और नेतृत्व क्षमताएँ उन्हें भारतीय वायुसेना के लिए एक उपयुक्त प्रमुख बनाएंगी। उनके पास व्यावसायिक और तकनीकी ज्ञान का विशाल खजाना है, जो उन्हें जटिल चुनौतियों का सामना करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- UNESCO ने यंग प्रोफेशनल्स प्रोग्राम के लिए मांगे है आवेदन, डॉलर में होगी सैलरी...मौज में कटेगी जिंदगी!

वायुसेना की कार्यक्षमता
उनकी नियुक्ति से वायुसेना की कार्यक्षमता और मजबूती में इजाफा होगा। एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह की रणनीतिक दृष्टि और निर्णय लेने की क्षमता वायुसेना को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगी। उनके नेतृत्व में वायुसेना और अधिक सक्षम और प्रभावी बनेगी।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!