अगर आपके Aadhar card में डेट ऑफ बर्थ गलत है तो न ले टेंशन, ऐसे करवाएं सही

Edited By Harman Kaur,Updated: 28 Aug, 2024 03:22 PM

if the date of birth in aadhar card is wrong then don t worry

अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसे सही करवाना संभव है, लेकिन ध्यान दें कि यह सुधार केवल एक बार ही किया जा सकता है। सही जन्मतिथि दर्ज कराने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

नेशनल डेस्क: अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि गलत है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसे सही करवाना संभव है, लेकिन ध्यान दें कि यह सुधार केवल एक बार ही किया जा सकता है। सही जन्मतिथि दर्ज कराने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

जरूरी दस्तावेज:-
आधार कार्ड में जन्मतिथि ठीक करवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है। पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, यूनिवर्सिटी द्वारा जारी सर्टिफिकेट, इनमें से कोई भी दस्तावेज़ आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

सुधार के लिए आवेदन की प्रक्रिया:-
Step 1- आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं।

Step 2- करेक्शन फॉर्म भरें: वहां के काउंटर से करेक्शन फॉर्म प्राप्त करें और उसे सही ढंग से भरें। इसमें अपना नाम, आधार नंबर और जन्मतिथि की सही जानकारी दर्ज करें।

Step 3- फीस जमा करें: जन्मतिथि में सुधार के लिए आपको 50 रुपए की फीस चुकानी होगी। इस फीस को काउंटर पर जमा करवाएं।

Step 4- स्लिप प्राप्त करें: आधार केंद्र पर आपको एक यूआरएन (उनीक रिकॉर्ड नंबर) स्लिप दी जाएगी। इसे संभाल कर रखें, क्योंकि इसी के जरिए आप अपनी रिक्वेस्ट के स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

Step 5- आधार डाउनलोड करें: सुधार की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप UIDAI की वेबसाइट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के द्वारा आप अपने आधार कार्ड में गलत जन्मतिथि को सही करवा सकते हैं। ध्यान दें कि सही दस्तावेज और सही जानकारी के साथ आवेदन करना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें....
जयपुर से किडनैप हुए युवक को पुलिस ने फिल्मी स्टाइल में हिमाचल से ढूंढा निकाला, एक महिला समेत 5 गिरफ्तार

जयपुर जिले के नाहरगढ़ किले से किडनैप हुए एक युवक को पुलिस ने हिमाचल के सोलन से ढूंढ निकाला है। साथ ही पुलिस ने इस मामले में एक महिला समेत 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में से एक मास्टरमाइंड सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी शामिल है। दरअसल, बीती 18 अगस्त को अनुज मीणा और सोनी सिंह चौहान नाहरगढ़ पहाड़ पर घूमने गए थे। यहां नाहरगढ़ पहाड़ी पर रात को कार सवार 4 बदमाशों ने अनुज और सोनी सिंह से मारपीट की और नशीली दवा सुंघाकर उन्हें बेहोश कर दिया। इसके बाद वह बेहोशी की हालत में अनुज को कार में डालकर अपने साथ हिमाचल प्रदेश ले गए, जबकि उसके दोस्त सोनी को वहीं छोड़ गए। वहीं, जब सोनी को होश आया तो उसने घटना की जानकारी पुलिस को दी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!