IIT बॉम्बे में नाटक के दौरान भगवान राम और सीता का किया अपमान, छात्रों पर लगा 1.2 लाख का जुर्माना

Edited By Anu Malhotra,Updated: 20 Jun, 2024 12:31 PM

iit bombay  ramayana skit  students hindu epic ramayana

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने 31 मार्च को संस्थान के प्रदर्शन कला महोत्सव (पीएएफ) के दौरान 'राहोवन' नामक एक विवादास्पद नाटक का मंचन करने के लिए 8 छात्रों पर भारी जुर्माना लगाया है, जिसे रामायण की नकल माना जाता है। छात्रों के एक वर्ग ने...

मुंबई: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने 31 मार्च को संस्थान के प्रदर्शन कला महोत्सव (पीएएफ) के दौरान 'राहोवन' नामक एक विवादास्पद नाटक का मंचन करने के लिए 8 छात्रों पर भारी जुर्माना लगाया है, जिसे रामायण की नकल माना जाता है। छात्रों के एक वर्ग ने औपचारिक रूप से नाटक के खिलाफ शिकायत की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह पूरी तरह से श्रद्धेय हिंदू महाकाव्य रामायण पर आधारित था और इसमें हिंदू मान्यताओं और देवताओं के अपमानजनक संदर्भ थे।

कुछ छात्रों ने आरोप लगाया कि नाटक ने "नारीवाद को बढ़ावा देने" की आड़ में मुख्य पात्रों की खिल्ली उड़ाई और सांस्कृतिक मूल्यों का मज़ाक उड़ाया। शिकायतों के कारण 8 मई को अनुशासनात्मक समिति की बैठक हुई, जिसके परिणामस्वरूप 4 जून को दंड की घोषणा की गई।

संस्थान ने चार छात्रों में से प्रत्येक पर ₹ 1.2 लाख का जुर्माना लगाया - यह राशि लगभग एक सेमेस्टर की ट्यूशन फीस के बराबर है। चार अन्य छात्रों पर प्रत्येक पर ₹40,000 का जुर्माना लगाया गया। ग्रेजुएट करने वाले छात्रों को अतिरिक्त प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा, जिसमें छात्रों को दिए जाने वाले संस्थान के जिमखाना पुरस्कारों पर प्रतिबंध भी शामिल था। जूनियर छात्रों को छात्रावास सुविधाओं से वंचित कर दिया गया।

जुर्माना 20 जुलाई, 2024 को छात्र मामलों के डीन के कार्यालय में लगाया जाएगा। संस्थान ने चेतावनी दी कि इस दंड के किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप आगे प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

भगवान राम और रामायण का मजाक  
इस विवाद ने सोशल मीडिया पर तब तूल पकड़ लिया जब 'IIT बी फॉर भारत' समूह ने 8 अप्रैल को नाटक की निंदा करते हुए इसे भगवान राम और रामायण का मजाक बताया। समूह ने प्रदर्शन से वीडियो क्लिप पोस्ट की, जिसमें आरोप लगाया गया कि छात्रों ने प्रतिष्ठित हस्तियों का उपहास करने के लिए शैक्षणिक स्वतंत्रता का दुरुपयोग किया।

इंटरनेट पर वायरल हुए वीडियो में छात्रों को कथित तौर पर रामायण के पात्रों और कथानक सेटिंग्स से प्रेरित एक नाटक प्रस्तुत करते हुए दिखाया गया है। एक वीडियो में, कथित तौर पर सीता की भूमिका निभा रही एक छात्रा अपने "अपहरणकर्ता" और उस स्थान की प्रशंसा करती है जहां उसे ले जाया गया था।

समूह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "हम नाटक 'राहोवन' में शामिल लोगों के खिलाफ आईआईटी बॉम्बे प्रशासन द्वारा की गई अनुशासनात्मक कार्रवाई का स्वागत करते हैं, जिसमें रामायण को अपमानजनक तरीके से दर्शाया गया है।" सुनिश्चित करें कि परिसर में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में किसी भी धर्म का उपहास न किया जाए।”

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!