Indai-China Border Dispute : BRICS की बैठक से पहले बदले चीन के तेवर, LAC को लेकर हुआ बड़ा समझौता

Edited By Utsav Singh,Updated: 21 Oct, 2024 04:42 PM

india and china reach major agreement on patrolling on lac

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पेट्रोलिंग को लेकर एक नई सहमति बनी है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को दी। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि हाल के हफ्तों में भारत और चीन के बीच राजनयिक और सैन्य वार्ता चल रही है।

नेशनल डेस्क : भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पेट्रोलिंग को लेकर एक नई सहमति बनी है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को दी। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि हाल के हफ्तों में भारत और चीन के बीच राजनयिक और सैन्य वार्ता चल रही है।

समझौते के प्रमुख बिंदु
भारत और चीन ने देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों में पेट्रोलिंग शुरू करने के लिए समझौता किया है। इस समझौते के तहत, दोनों देशों के सैनिकों को पीछे हटाने और स्थिति को सामान्य करने के लिए कार्रवाई की जाएगी, जिसे मिलिट्री टर्म में "डिसइंगेजमेंट" कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- Dharma Productions : वैक्सीन मैन अदार पूनावाला अब फिल्में भी बनाएंगे, खरीद ली करण जौहर की आधी कंपनी

तनाव में कमी की उम्मीद
विदेश सचिव ने कहा कि यह समझौता 2020 में पूर्वी लद्दाख में उत्पन्न तनाव को धीरे-धीरे हल करने में मदद करेगा। उन्होंने बताया कि दोनों देशों के बीच पेट्रोलिंग की नई व्यवस्था से एलएसी पर तनाव कम होने की उम्मीद है।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले की घटनाएँ
यह महत्वपूर्ण घटनाक्रम 22-23 अक्टूबर को होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले आया है। विदेश सचिव ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावनाएँ भी हैं।

यह भी पढ़ें- करवा चौथ मनाने ड्यूटी से घर आ रही महिला सिपाही से दुष्कर्म, हाथापाई में टूटा यूवक का दांत

पूर्वी लद्दाख में स्थिति
बता दें कि पूर्वी लद्दाख स्थित गलवान घाटी में वर्ष 2020 में 15–16 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी। इसमें 20 भारतीय सैनिकों की मौत हुई थी और करीब दोगुनी संख्या में चीनी सैनिक भी मारे गए थे। इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का कार्यक्रम
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस के कजान शहर में 22 अक्टूबर से शुरू होगा। पहले दिन ब्रिक्स नेताओं के लिए एक रात्रिभोज होगा, और 23 अक्टूबर को दो मुख्य सत्र होंगे। प्रधानमंत्री मोदी को 23 अक्टूबर को नई दिल्ली लौटना है, लेकिन इससे पहले कुछ द्विपक्षीय बैठकें होने की उम्मीद है। इस प्रकार, भारत और चीन के बीच यह नई सहमति दोनों देशों के संबंधों में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है।


 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!