Operation Sadbhav: भारत ने "Yagi" तूफान से प्रभावित म्यांमार, वियतनाम और लाओस को भेजी मदद

Edited By Tanuja,Updated: 16 Sep, 2024 03:48 PM

india dispatches aid to yagi affected myanmar vietnam and laos

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S.Jaishankar) ने रविवार को बताया कि ऑपरेशन सद्भाव के तहत सरकार ने म्यांमार(Myanmar) वियतनाम...

International Desk: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S.Jaishankar) ने रविवार को बताया कि ऑपरेशन सद्भाव के तहत सरकार ने म्यांमार(Myanmar) वियतनाम (Vietnam) और लाओस ( Laos) को मानवीय सहायता भेजी है। भारतीय वायुसेना ने रविवार को अपने C-17 ग्लोबमास्टर विमान को वियतनाम (हनोई) में ताइफून यागी के कारण हुए गंभीर बाढ़ के लिए राहत सहायता प्रदान करने के लिए तैनात किया। हिंदन एयरफोर्स स्टेशन पर C-17 टीम ने 35 टन की सहायता की लोडिंग और समन्वय किया, जिसमें पानी की सफाई के सामान, पानी के कंटेनर, कंबल, रसोई के बर्तन और सौर दीपक शामिल थे।

 

India launches #OperationSadbhav.

Demonstrating our solidarity with the people affected by Typhoon Yagi, India is dispatching aid to Myanmar, Vietnam and Laos.

➡️ 10 tons of aid including dry ration, clothing and medicines left for 🇲🇲 onboard @indiannavy INS Satpura today.… pic.twitter.com/ooR0ipnxqI

— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) September 15, 2024

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने X पर पोस्ट करते हुए कहा, "भारत ने ऑपरेशन सद्भाव शुरू किया है। ताइफून यागी से प्रभावित लोगों के प्रति हमारी एकजुटता दिखाते हुए, भारत म्यांमार, वियतनाम और लाओस को मदद भेज रहा है। म्यांमार के लिए 10 टन की मदद जिसमें सूखा राशन, कपड़े और दवाएं शामिल हैं, भारतीय नौसेना के INS सतपुड़ा द्वारा भेजी गई है। @IAF_MCC 35 टन की मदद वियतनाम के लिए ले जा रहा है, जिसमें पानी की सफाई के सामान, पानी के कंटेनर, कंबल, रसोई के बर्तन और सौर दीपक शामिल हैं। लाओस के लिए 10 टन की मदद जिसमें जनरेटर, पानी की सफाई के सामान, स्वच्छता आपूर्ति, मच्छरदानी, कंबल और सोने के बोरिए शामिल हैं।"

 

ये विमान अपनी बड़ी माल ढुलाई क्षमता और लंबी दूरी की क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध हैं, और आमतौर पर आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री, आवश्यक आपूर्ति और कर्मियों को ले जाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ताइफून यागी, जिसे एशिया की इस साल की सबसे शक्तिशाली आंधी के रूप में पहचाना गया है, ने पिछले सप्ताह दक्षिणी चीन और दक्षिणपूर्व एशिया में विनाशकारी प्रभाव डाला है, जिससे कई मौतें हुई हैं।

 

यह आंधी पहले फिलीपींस में पहुंची, जहां एक दर्जन से अधिक लोगों की जान गई। फिलीपींस में टकराने के बाद, यागी ने पश्चिम की ओर यात्रा की और दक्षिणी चीन, वियतनाम, थाईलैंड, म्यांमार और लाओस के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया। लगभग एक सप्ताह बाद भी, उत्तरी वियतनाम और उत्तरी थाईलैंड के कई क्षेत्र अभी भी जलमग्न हैं। बाढ़ के कारण व्यापक विघटन हुआ है, और समुदायों को बाद की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!