भारत ने की समुद्री सुरक्षा सहयोग पर छठे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन सम्मेलन की मेजबानी की

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 06 Jul, 2024 03:58 PM

india hosts 6th eas conference on maritime security cooperation

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मुंबई में समुद्री सुरक्षा सहयोग पर 6वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की।भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया की सह-अध्यक्षता में तथा ऑब्जर्वर...

मुंबई: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मुंबई में समुद्री सुरक्षा सहयोग पर 6वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की।भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया की सह-अध्यक्षता में तथा ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) और नेशनल मैरीटाइम फाउंडेशन (एनएमएफ) के सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना है। सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने गुरुवार को सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसमें ईएएस कार्य योजना को आगे बढ़ाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया। सरकारी अधिकारियों ने ईएएस भाग लेने वाले देशों के प्रमुख थिंक टैंक और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों के साथ समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर केंद्रित विषयगत सत्रों की एक श्रृंखला के लिए बैठक की।
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सम्मेलन का उद्देश्य इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देना और ईएएस कार्य योजना के कार्यान्वयन का समर्थन करना है। ईएएस में भाग लेने वाले देशों के थिंक टैंक और शिक्षाविदों के सरकारी अधिकारी और विशेषज्ञ समुद्री सुरक्षा से संबंधित छह विषयगत सत्रों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।" इस कार्यक्रम में समुद्री डोमेन जागरूकता, क्षमता निर्माण और क्षेत्रीय नौसेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। 
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग, इंडोनेशिया गणराज्य के विदेश मंत्रालय और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों सहित प्रमुख हितधारक सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं, जो क्षेत्रीय सुरक्षा वास्तुकला को आकार देने में सम्मेलन के महत्व को दर्शाता है। मुंबई मेजबान शहर के रूप में, अपनी समुद्री विरासत और रणनीतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है, सम्मेलन ईएएस सदस्य देशों में समुद्री हितों की सुरक्षा के उद्देश्य से रचनात्मक संवाद और सहयोगी पहल के लिए एक मंच प्रदान करता है। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!