'पूरी दुनिया में भारत का UPI फिनटेक का बहुत बड़ा उदाहरण बना', ग्लोबल Fintech फेस्ट में बोले पीएम मोदी

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Aug, 2024 01:58 PM

india s upi become great example fintech whole world said pm modi

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया गया। इस दौरान उन्होंने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करते हुए कहा कि एक समय था जब लोग हमारी सांस्कृतिक विविधता को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते थे। पूरी दुनिया में...

नेशनल डेस्क: ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया गया। इस दौरान उन्होंने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करते हुए कहा कि एक समय था जब लोग हमारी सांस्कृतिक विविधता को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते थे। अब लोग भारत आते हैं और हमारी फिनटेक विविधता को देखकर भी आश्चर्यचकित हो जाते हैं! एयरपोर्ट पर उतरने से लेकर स्ट्रीट फूड और शॉपिंग तक, भारत की फिनटेक क्रांति हर जगह दिखाई देती है। पूरी दुनिया में भारत का UPI फिनटेक का बहुत बड़ा उदाहरण बन गया है।

दुनिया में भारत का UPI फिनटेक का बहुत बड़ा उदाहरण बना
प्रधानमंत्री ने कहा, "आज 18 वर्ष से ऊपर का शायद ही कोई भारतीय हो, जिसके पास उसकी डिजिटल पहचान यानी आधार कार्ड न हो। आज 53 करोड़ से अधिक लोगों के पास जन धन बैंक खाते हो गए हैं। यानी 10 साल में हमने एक प्रकार से पूरी यूरोपियन यूनियन के बराबर आबादी को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है।" उन्होंने कहा, " जन धन, आधार और मोबाइल की इस ट्रिनिटी ने एक और ट्रांसफॉर्मेशन को गति दी है। कभी लोग कहते थे कि नकद ही राजा है, आज दुनिया का करीब-करीब आधा वास्तविक समय डिजिटल लेनदेन भारत में होता है। पूरी दुनिया में भारत का UPI फिनटेक का बहुत बड़ा उदाहरण बन गया है।" 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आपने भी देखा है कि कैसे हम डिजिटल तकनीक के माध्यम से भारत में पारदर्शिता लाए हैं। आज सैकड़ों सरकारी योजनाओं के तहत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाता है। इससे सिस्टम से लीकेज खत्म हुई है। आज लोगों को फॉर्मल सिस्टम से जुड़ने का फायदा दिख रहा है। फिनटेक की वजह से भारत में जो बदलाव आया है, वो सिर्फ तकनीक तक सीमित नहीं है। इसका सामाजिक प्रभाव बहुत व्यापक है। इससे गांवों और शहरों के बीच की खाई को पाटने में मदद मिली है।"
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत में अभी त्योहारों का मौसम है और अभी अभी हमने जन्माष्टमी मनाई है और खुशी देखिए कि हमारी अर्थव्यवस्था और बाज़ार में भी उत्सव का माहौल है..और इस त्योहारों के मौसम में ये ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 हो रहा है वो भी हमारे सपनों के नगरी मुंबई में हो रहा है।" उन्होंने कहा, " पिछले 10 सालों में फिनटेक स्पेस में 31 बिलियन डॉलर से अधिक निवेश हुआ है। हमारे फिनटेक स्टार्टअप में 500% वृद्धि हुई है।"


सस्ते फोन-डेटा और जनधनबैंक खातों ने भारत में कमाल कर दिया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "सस्ते मोबाइल फोन, सस्ते डेटा और जोरी राशि, जनधनबैंक खातों ने भारत में कमाल कर दिया है। पहले कुछ लोग पूछते थे और संसद में खड़े होकर पूछते थे कि भारत में बैंक के ज्यादा शाखा नहीं है, गांव-गांव बैंक उपलब्ध नहीं है, इंटरनेट नहीं , बिजली नहीं है तो फिनटेक क्रांति कैसी होगी? और मुझ जैसे चाय वाले को पूछा जाता था...लेकिन आज देखिए, एक दशक में ही भारत में ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता करीब 94 करोड़ हो गए हैं।'' 
PunjabKesari
जन धन योजना महिला सशक्तिकरण का बहुत बड़ा माध्यम बनी
पीएम मोदी ने कहा," अभी 2 दिन पहले ही जन धन योजना के 10 साल पूरे हुए हैं। जन धन योजना महिला सशक्तिकरण का बहुत बड़ा माध्यम बनी है। इस योजना में करीब 29 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते खुले हैं। इन खातों ने महिलाओं के लिए बचत और निवेश के लिए नए अवसर बनाए हैं।"
PunjabKesari
AI के दुरुपयोग से जुड़ी आपकी चिंताओंको भी समझता हूं- मोदी 
प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं AI के दुरुपयोग से जुड़ी आपकी चिंताओंको भी समझता हूं इसलिए भारत ने AI के नैतिक उपयोग के लिए वैश्विक ढाँचा बनाने का भी आह्वान किया है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं AI के दुरुपयोग से जुड़ी आपकी चिंताओं को भी समझता हूं। इसीलिए भारत ने AI के नैतिक उपयोग के लिए वैश्विक ढांचा बनाने का भी आह्वान किया है। सरकार FinTech सेक्टर की मदद के लिए नीतिगत स्तर पर हर ज़रूरी बदलाव कर रही है। हाल ही में हमने एंजल टैक्स को हटा दिया है।"

 

 


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!