भारत बनेगा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी; ग्लोबल साउथ का करेगा  नेतृत्व, मोदी 0.3 में करेंगे पहली US यात्रा

Edited By Tanuja,Updated: 17 Sep, 2024 12:28 PM

india will establish itself as a leading indo pacific nation

भारत बनेगा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी;  ग्लोबल साउथ का करेगा  नेतृत्व, मोदी 0.3 में  करेंगे पहली अमेरिकी यात्रा

International Desk:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते अपने तीसरे कार्यकाल में पहली बार अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य क्वाड (QUAD) समिट और UN फ्यूचर समिट में भाग लेना है, जिसमें भारत को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में प्रमुख भूमिका निभाने और ग्लोबल साउथ के नेता के रूप में स्थापित करने पर जोर दिया जाएगा। क्वाड समिट 21 सितंबर को आयोजित होगा, जबकि UN फ्यूचर समिट 22 सितंबर से शुरू होगा। मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासी समुदाय को भी संबोधित करेंगे। इन समिट्स के दौरान मोदी कई प्रमुख नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन और संभवतः जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शामिल हैं, जो दोनों ही अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं।

 

बाइडेन के साथ होने वाली बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा और उच्च तकनीकी साझेदारी सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी, जिसमें वैश्विक संघर्ष भी शामिल होंगे। व्हाइट हाउस के बयान के अनुसार, “क्वाड लीडर्स समिट में हमारे देशों के बीच रणनीतिक एकता को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की साझा दृष्टि को आगे बढ़ाने और इंडो-पैसिफिक में स्वास्थ्य सुरक्षा, प्राकृतिक आपदा प्रतिक्रिया, समुद्री सुरक्षा, उच्च-गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे, उभरती प्रौद्योगिकी, जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा, साइबर सुरक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में ठोस लाभ प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।”UN फ्यूचर समिट में मोदी एक टिकाऊ विकास मॉडल पेश करेंगे, जो ग्लोबल साउथ की जरूरतों को संबोधित करेगा।

 

यह समिट अंतर-सरकारी रूप से एक क्रियाशील "फ्यूचर के लिए समझौते" को अपनाएगा, जिसमें सतत विकास, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा, विज्ञान, तकनीकी और नवाचार, युवा और भविष्य की पीढ़ियाँ, और वैश्विक शासन में सुधार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को शामिल किया जाएगा। क्वाड के अगले समिट की मेजबानी भारत करेगा। इस साल जुलाई में जापान में आयोजित बैठक में क्वाड के विदेश मंत्रियों ने दक्षिण चीन सागर में डराने और दबाव डालने वाले कदमों पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी और इस क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने का वादा किया था। उन्होंने यह भी कहा कि वे समुद्री क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाने, उपग्रह डेटा के माध्यम से सहयोगी देशों की मदद करने और क्षमता निर्माण जैसे प्रयासों पर काम कर रहे हैं। Modi की पिछली UN यात्रा 21 जून को हुई थी, जब उन्होंने योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया और उसके बाद वाशिंगटन में राजकीय यात्रा पर गए थे।


 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!