भारतीय राजदूत ने नेपाल के नए उप प्रधानमंत्री व विदेश मंत्री से मुलाकात की

Edited By Tanuja,Updated: 17 Jul, 2024 06:00 PM

indian ambassador meets new dpm and foreign minister of nepal

: नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने मंगलवार को नवनियुक्त उप प्रधानमंत्री प्रकाश मान सिंह और विदेश मंत्री डॉ. आरज़ू राणा से मुलाकात की...

काठमांडू: नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने मंगलवार को नवनियुक्त उप प्रधानमंत्री प्रकाश मान सिंह और विदेश मंत्री डॉ. आरज़ू राणा से मुलाकात की और द्विपक्षीय हितों एवं आपसी चिंताओं से संबंधित मामलों पर चर्चा की। श्रीवास्तव ने शहरी विकास मंत्री सिंह और राणा से उनके कार्यालयों में मुलाकात की। दोनों ने प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के नेतृत्व वाली नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) और नेपाली कांग्रेस की गठबंधन सरकार के हिस्से के रूप में सोमवार को पदभार ग्रहण किया। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया, ‘‘बैठक के दौरान श्रीवास्तव और सिंह ने द्विपक्षीय हितों और आपसी चिंताओं से संबंधित मामलों पर चर्चा की।''

PunjabKesari

इस अवसर पर राजदूत श्रीवास्तव ने उप प्रधानमंत्री सिंह को सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है। बैठक के बाद मंत्रालय में सचिव मणिराम गेलल ने मीडियाकर्मियों को बताया, ‘‘इस अवसर पर उप प्रधानमंत्री सिंह और राजदूत श्रीवास्तव ने नदी प्रदूषण नियंत्रण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में भारत के संभावित सहयोग पर चर्चा की।'' अधिकारी ने बताया कि उन्होंने भारत की सहायता से क्रियान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की तथा दोनों देशों के बीच सीमा पर बनाई जा रही एकीकृत सीमाशुल्क जांच चौकियों पर चर्चा की।

 

इससे पहले दिन में श्रीवास्तव ने हिमालयी राष्ट्र की नवनियुक्त विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा से शिष्टाचार भेंट की और दोनों पड़ोसियों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों और सहयोग पर चर्चा की। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ‘एक्स' पर मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “भारत के राजदूत महामहिम नवीन श्रीवास्तव ने आज नेपाल की माननीय विदेश मंत्री डॉ. आरजू राणा से उनके कार्यालय में शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर नेपाल-भारत संबंधों और सहयोग से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा की गई।”

 

विदेश मंत्री राणा ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “आज मेरे कार्यालय में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव के साथ अच्छी बैठक हुई। नेपाल-भारत संबंधों और सहयोग से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा की गई।” बैठक के दौरान नेपाल की विदेश सचिव सेवा लामसाल भी उपस्थित थीं। नेपाल पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ सीमा साझा करता है। भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, “भारत और नेपाल के बीच सदियों पुराने सभ्यतागत और सांस्कृतिक संबंध दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत आपसी संबंधों से स्पष्ट होते हैं।” मंत्रालय ने कहा कि नेपाल भारत की ‘पड़ोसी पहले' नीति के तहत एक प्राथमिकता वाला साझेदार है।  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!