सुपर ऐप लॉन्च की तैयारी में भारतीय रेलवे, एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी सभी सुविधाएं

Edited By Rahul Rana,Updated: 04 Nov, 2024 03:02 PM

indian railways preparing to launch super app

नेशनल डेस्क। भारतीय रेलवे दिसंबर के अंत तक अपना सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। यह यात्रियों के लिए वन-स्टॉप सेवा होगी। इस प्लान से अवगत अधिकारियों ने कहा कि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा विकसित किया जा रहा यह मोबाइल ऐप भारतीय...

नेशनल डेस्क। भारतीय रेलवे दिसंबर के अंत तक अपना सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। यह यात्रियों के लिए वन-स्टॉप सेवा होगी। इस प्लान से अवगत अधिकारियों ने कहा कि सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा विकसित किया जा रहा यह मोबाइल ऐप भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम के साथ एकीकृत होगा। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम और ट्रेन टिकट खरीदने वाले यात्रियों के बीच इंटरफेस के रूप में काम करना जारी रखेगा। प्लांड सुपर ऐप और आईआरसीटीसी के बीच एकीकरण का काम चल रहा है।

ईटी के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि यह ऐप यात्री और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने और ट्रेन की स्थिति जानने समेत कई सेवाएं प्रदान करेगा। भारतीय रेलवे के यात्री वर्तमान में यात्री सेवाओं के लिए कई आधिकारिक ऐप और वेबसाइट का उपयोग करते हैं। इनमें आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट (ट्रेन टिकट बुकिंग, मॉडिफिकेशन और कैंसिलेशन), आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग फ़ूड ऑन ट्रैक (ट्रेन की सीटों पर भोजन पहुंचाना), रेल मदद (शिकायतों और सुझावों के लिए), यूटीएस (अनरिजर्व्ड ट्रेन टिकट बुकिंग) और नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (ट्रेन की स्थिति) शामिल हैं।

नए ऐप के जरिए मिलेंगी कई सुविधाएं

यह नया मोबाइल ऐप यात्रियों को एक ऐप के तहत सभी मौजूदा सेवाएं प्राप्त करने की अनुमति देगा। इसके अलावा यह स्मार्टफोन में कम जगह लेने में मदद करेगा। वर्तमान में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के पास विभिन्न सेवाओं जैसे कि आईआरसीटीसी ऐप, रेल सारथी, भारतीय रेलवे पीएनआर, राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ सिस्टम, रेल मदद, यूटीएस, फ़ूड ऑन ट्रैक आदि के लिए 6-7 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन हैं।

अभी टिकट के लिए है आईआरसीटीसी पर निर्भर

10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड के साथ IRCTC रेल कनेक्ट रेलवे यात्रियों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है। यह आरक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए एकमात्र प्लेटफॉर्म है। अधिकारी ने कहा कि आईआरसीटीसी सुपर ऐप को कमाई का एक और जरिया मानता है। उन्होंने कहा कि टिकटिंग मॉनोपॉली बेहतर सेवाओं के लिए अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। प्राइवेट सेक्टर की यात्रा बुकिंग सेवाएं भी ट्रेन टिकटों के लिए आईआरसीटीसी पर निर्भर हैं, जिससे इसकी एकाधिकार स्थिति मजबूत होती है क्योंकि अब ज्यादातर आरक्षित टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं।

आईआरसीटीसी को मुनाफा

आईआरसीटीसी का नेट प्रॉफिट 2023-24 के लिए 4,270.18 करोड़ रुपये के राजस्व के मुकाबले 1,111.26 करोड़ रुपये रहा। कंपनी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक इसमें से टिकटिंग ने वित्त वर्ष के दौरान 453 मिलियन से ज्यादा टिकट बुक करके टॉप पंक्ति में 30.33% का योगदान दिया। यूटीएस, जिसे 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन पास देने पर केंद्रित है। CRIS प्रमुख रेलवे संचालन और सेवाओं के लिए बैकएंड सॉफ्टवेयर विकसित और रखरखाव करता है।

यात्रियों को मिलेगा यह फायदा

इस सुपर ऐप के लॉन्च होने के बाद यात्रियों को ट्रेन टिकट बुकिंग, प्लैटफॉर्म टिकट, खाने की डिलीवरी, और ट्रेन की स्थिति जैसी कई सुविधाएं एक ही ऐप पर मिलेंगी। यह यात्रियों के लिए न केवल समय की बचत करेगा, बल्कि उनके यात्रा अनुभव को भी बेहतर बनाएगा।

भारतीय रेलवे के इस नए कदम से देश की रेल सेवाओं में सुधार आने की उम्मीद की जा रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!