भारतीय शोधकर्ता शिशिर ढोलकिया ने खोजा पृथ्वी के आकार का नया ग्रह, जीवन की प्रबल संभावना जताई

Edited By Tanuja,Updated: 25 Jun, 2024 05:48 PM

indian researcher shishir dholakia discovers new earth sized planet

भारतीय  शोधकर्ता ने जीवन की प्रबल संभावना वाला पृथ्वी के आकार का नया ग्रह खोजने का दावा किया है । खगोलविदों  व  शोधकर्ता शिशिर...

इंटरनेशनल डेस्कः भारतीय  शोधकर्ता ने जीवन की प्रबल संभावना वाला पृथ्वी के आकार का नया ग्रह खोजने का दावा किया है । खगोलविदों  व  शोधकर्ता शिशिर ढोलकिया ने संभावित रूप से रहने योग्य  बाह्यग्रह, ग्लीज़ 12 बी की खोज की है, जो मीन राशि के नक्षत्र में 40 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी  में  प्रकाशित एक नए शोधपत्र में विस्तृत रूप से दी गई इस खोज ने वैज्ञानिकों को  सौर मंडल से परे जीवन की संभावना के बारे में उत्साहित कर दिया है। शोध पत्र के अनुसार, ग्लीज़ 12 बी पृथ्वी से थोड़ा छोटा है और आकार में शुक्र के समान है। 107 डिग्री फ़ारेनहाइट (42 डिग्री सेल्सियस) के अनुमानित सतही तापमान के साथ, यह पृथ्वी के औसत से ज़्यादा गर्म है लेकिन कई अन्य ग्रहों की तुलना में ठंडा है। यह तापमान सीमा ग्रह की सतह पर तरल पानी के मौजूद होने की संभावना को बढ़ाती है, जो कि जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है जैसा कि हम जानते हैं।

 

ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के खगोल भौतिकी केंद्र के डॉक्टरेट छात्र शिशिर ढोलकिया  के अनुसार "ग्लिसे 12 बी इस बात का अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छे लक्ष्यों में से एक है कि क्या ठंडे तारों की परिक्रमा करने वाले पृथ्वी के आकार के ग्रह अपने वायुमंडल को बनाए रख सकते हैं, जो हमारी आकाशगंगा में ग्रहों पर रहने की क्षमता के बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।" ढोलकिया ने एडिनबर्ग विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन की डॉक्टरेट छात्रा लारिसा पैलेथोर्प के साथ मिलकर इस खोज को अंजाम देने वाली शोध टीम का नेतृत्व किया। हालांकि, बड़ा सवाल यह है कि क्या ग्लीज़ 12 बी में वायुमंडल है? इस ग्रह पर पृथ्वी जैसा वायुमंडल हो सकता है, जो इसे जीवन के लिए संभावित आश्रय बनाता है। लेकिन इसमें शुक्र की तरह झुलसाने वाला वायुमंडल भी हो सकता है, या फिर वायुमंडल हो ही नहीं सकता। एक पूरी तरह से अलग तरह के वायुमंडल की संभावना भी सामने आ रही है।
PunjabKesari

ढोलकिया ने बताया कि इस बाह्यग्रह का मेजबान तारा हमारे सूर्य के आकार का लगभग 27 प्रतिशत है तथा इसकी सतह का तापमान हमारे अपने तारे के तापमान का लगभग 60 प्रतिशत है। हालांकि, ग्लीज़ 12 और नए ग्रह के बीच की दूरी पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी का सिर्फ़ 7 प्रतिशत है। इसलिए ग्लीज़ 12 बी को अपने तारे से पृथ्वी की तुलना में सूर्य से 1.6 गुना ज़्यादा ऊर्जा मिलती है और शुक्र की तुलना में लगभग 85 प्रतिशत ज़्यादा ऊर्जा मिलती है। सौर विकिरण में यह अंतर महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब है कि ग्रह की सतह का तापमान इसकी वायुमंडलीय स्थितियों पर अत्यधिक निर्भर है। ग्लीज़ 12 बी के अनुमानित सतही तापमान 42°C (107°F) की तुलना में, पृथ्वी का औसत सतही तापमान 15°C (59°F) है। ढोलकिया के अनुसार "वायुमंडल ऊष्मा को अपने अंदर समाहित कर लेता है और - प्रकार के आधार पर - वास्तविक सतह के तापमान को काफी हद तक बदल सकता है।" "हम ग्रह के 'संतुलन तापमान' का हवाला दे रहे हैं, जो ग्रह का वह तापमान है जो वायुमंडल के बिना ग्रह पर होता।"

PunjabKesari

इस ग्रह का वैज्ञानिक महत्व यह समझना है कि इसका वायुमंडल किस प्रकार का हो सकता है। चूंकि ग्लीज़ 12 बी पृथ्वी और शुक्र को सूर्य से मिलने वाले प्रकाश की मात्रा के बीच में आता है, इसलिए यह हमारे सौर मंडल में इन दो ग्रहों के बीच की खाई को पाटने के लिए मूल्यवान होगा।" पैलेथोर्प ने आगे कहा: "ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी और शुक्र के वायुमंडल को पहले नष्ट कर दिया गया था और फिर ज्वालामुखी से निकली गैसों और सौर मंडल में अवशिष्ट पदार्थों की बमबारी से इसकी भरपाई की गई थी।"पृथ्वी पर जीवन संभव है, लेकिन शुक्र पर पानी पूरी तरह खत्म हो जाने के कारण यह रहने योग्य नहीं है। चूंकि ग्लीज़ 12 बी तापमान के मामले में पृथ्वी और शुक्र के बीच है, इसलिए इसका वायुमंडल हमें ग्रहों के विकास के दौरान उनके रहने योग्य होने के बारे में बहुत कुछ सिखा सकता है।"

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!