Hyundai Motor India Limited: 25000 करोड़ का Hyundai IPO रचेगा इतिहास, निवेशकों की होगी चांदी....

Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Oct, 2024 08:12 AM

initial public offering hyundai motor india limited  hyundai ipo

Hyundai Motor India Limited प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) पर फोकस में बनी हुई है। डीआरएचपी (ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) से जानने योग्य मुख्य बातें यहां दी गई हैं।

नेशनल डेस्क:  Hyundai Motor India Limited प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) पर फोकस में बनी हुई है। डीआरएचपी (ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) से जानने योग्य मुख्य बातें यहां दी गई हैं।

कंपनी के बारे में ....
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल), जिसे मई 1996 में स्थापित किया गया, हुंडई मोटर समूह का हिस्सा है और दुनिया में यात्री वाहन बिक्री के हिसाब से तीसरा सबसे बड़ा ऑटो ओईएम है। एचएमआईएल अपने विश्वसनीय, उन्नत तकनीक से लैस और फीचर-रिच मॉडलों के लिए जानी जाती है, जिसमें सेडान, हैचबैक, एसयूवी, और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इसके प्रमुख मॉडलों में ग्रैंड i10 NIOS, i20, AURA, Verna, Creta, Tucson, और ऑल-इलेक्ट्रिक IONIQ 5 शामिल हैं।


PunjabKesari

1. हुंडई मोटर IPO का आकार
हुंडई मोटर इंडिया आईपीओ का बुक-बिल्ट इश्यू पूरी तरह से ₹10 अंकित मूल्य के 142,194,700 शेयरों (14.22 करोड़ शेयर) की बिक्री का प्रस्ताव है।

3. हुंडई मोटर IPO प्राइस बैंड
आईपीओ के लिए प्राइस बैंड की घोषणा अभी नहीं की गई है।

4. हुंडई मोटर आईपीओ रजिस्ट्रार और लीड मैनेजर
हुंडई मोटर IPO के बुक-रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स प्राइवेट लिमिटेड, जे.पी. मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड हैं। मुद्दा केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड है।

5. हुंडई मोटर IPO के Risk
इसके संचालन के लिए आवश्यक भागों और सामग्रियों की कीमतों में वृद्धि से इसके व्यवसाय और संचालन के परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। हुंडई मोटर्स भागों और सामग्रियों के लिए सीमित संख्या में आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर करती है। भागों और सामग्रियों की उपलब्धता में कोई भी रुकावट इसके संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

6. हुंडई मोटर आईपीओ उद्देश्य
प्रमोटर-सेलिंग शेयरधारक को ऑफर-संबंधी लागत और लागू करों में कटौती के बाद सभी ऑफर आय प्राप्त होगी, जिसे भुगतान करने के लिए प्रमोटर-सेलिंग शेयरधारक जिम्मेदार होगा। कंपनी को ऑफर से कोई भी आय प्राप्त नहीं होगी।

7. हुंडई मोटर वित्तीय
31 दिसंबर 2023 को समाप्त 9 महीनों के लिए परिचालन से हुंडई मोटर का राजस्व ₹32,488.34 करोड़ था। हुंडई मोटर का शुद्ध लाभ ₹4,382.87 करोड़ था, जिसमें 13.5% का लाभ मार्जिन था।
 
8. हुंडई मोटर सहकर्मी

डीएचआरपी के अनुसार सूचीबद्ध स्थान में हुंडई मोटर के समकक्ष मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा हैं।

9. हुंडई मोटर के बारे में
हुंडई मोटर ग्रुप का हिस्सा, यात्री वाहन बिक्री के आधार पर दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी कार मूल उपकरण निर्माता ("ओईएम"), हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की स्थापना मई 1996 में हुई थी।

कंपनी भरोसेमंद, सुविधा संपन्न और रचनात्मक चार पहिया यात्री वाहनों के निर्माण और विपणन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। कंपनी ट्रांसमिशन और इंजन जैसी चीजें भी बनाती है।

10. हुंडई मोटर जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम
इन्वेस्टरगेन.कॉम के आंकड़ों के अनुसार हुंडई मोटर के लिए जीएमपी या ग्रे मार्केट प्रीमियम ₹411 था। इससे पता चलता है कि बाजार को हुंडई मोटर के शेयर की कीमत प्रीमियम पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है, हालांकि आईपीओ की कीमत की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।


PunjabKesariबाजार में उपस्थिति
हुंडई इंडिया का देशभर में 1,366 सेल्स पॉइंट्स और 1,550 सर्विस सेंटर्स का एक व्यापक नेटवर्क है। इसके साथ ही 363 डीलर कंपनियों के साथ साझेदारी कर यह अपने वाहनों का वितरण करती है। 31 मार्च 2024 तक एचएमआईएल ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लगभग 12 मिलियन यात्री वाहनों की बिक्री की है। कंपनी के निर्यात बाजारों में अफ्रीका, मध्य पूर्व, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, और श्रीलंका शामिल हैं।
 
मुख्य विशेषताएं

मजबूत बाजार उपस्थिति: हुंडई के 1,366 सेल्स पॉइंट्स और 1,550 सर्विस सेंटर्स का मजबूत नेटवर्क इसे पूरे भारत में व्यापक पहुंच प्रदान करता है।

विविध उत्पाद पोर्टफोलियो: कंपनी सेडान, हैचबैक, एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे सेगमेंट में अपने कई लोकप्रिय मॉडलों के माध्यम से व्यापक ग्राहक आधार को सेवाएं देती है।

तकनीकी नवाचार: हुंडई अपने इनोवेटिव और फीचर से भरपूर वाहनों के लिए जानी जाती है और लगातार नवीनतम ऑटोमोटिव तकनीक को अपना रही है।

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का उद्देश्य अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम गुणवत्ता के वाहन और सेवाएं प्रदान करना है, जिससे इसे भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक अग्रणी ब्रांड बनाया गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!