Instagram ने टीनएजर्स के लिए पेश की नई सर्विस, 10 बजे बाद नहीं आएगा कोई अलर्ट

Edited By Parminder Kaur,Updated: 19 Sep, 2024 10:29 AM

instagram introduced teen accounts for teenagers

Instagram टीनएजर्स के अकाउंट में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रहा है। इसका मकसद नाबालिगों को ऑनलाइन दुनिया के खतरे से बचाना है। हाल ही में Instagram Teen Account पेश किया है, जो टीनएजर्स को सुरक्षा के साथ-साथ एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगा।

नेशनल डेस्क. Instagram टीनएजर्स के अकाउंट में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रहा है। इसका मकसद नाबालिगों को ऑनलाइन दुनिया के खतरे से बचाना है। हाल ही में Instagram Teen Account पेश किया है, जो टीनएजर्स को सुरक्षा के साथ-साथ एक बेहतर अनुभव प्रदान करेगा।

बिल्ट-इन प्रोटेक्शन

Instagram Teen Accounts में यूजर्स को कई सुरक्षा उपाय दिए जाएंगे। इसमें यूजर्स के संपर्क सीमित लोगों तक ही रहेंगे और उनकी प्रोफाइल को केवल कुछ ही लोग देख सकेंगे।

स्लीप मोड

इसके साथ ही एक 'स्लीप मोड' भी मिलेगा, जो यूजर्स को रात के समय ऐप का उपयोग करने से रोकने में मदद करेगा। इन बदलावों का उद्देश्य टीनएजर्स को एक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव देना है।

सेटिंग्स बदलने के लिए पेरेंट्स की परमिशन

इंस्टाग्राम ने बताया है कि टीनएजर्स के अकाउंट को खुद-ब-खुद Teens Accounts में बदल दिया जाएगा। इसके अलावा 16 साल से कम उम्र के बच्चों को अपनी सेटिंग्स में कोई बदलाव करने के लिए अपने पेरेंट्स की परमिशन लेनी होगी। इससे पेरेंट्स को अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने में आसानी होगी।

नए यूजर्स ऑटोमैटिक टीन्स अकाउंट में जाएंगे

Meta ने जानकारी दी है कि नए टीनएजर्स सीधे Teens Accounts का उपयोग कर पाएंगे, जो टीनएजर्स पहले से इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें एक अलर्ट भेजा जाएगा, जिसमें बताया जाएगा कि उनका अकाउंट भी टीन्स अकाउंट में ट्रांसफर किया जा रहा है।

शुरुआत इन देशों से

Instagram Teen Accounts की शुरुआत चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। सबसे पहले यह सेवा अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में शुरू होगी। इन देशों में अगले 60 दिनों के भीतर इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके बाद Instagram Teen Accounts को धीरे-धीरे पूरी दुनिया में पेश किया जाएगा, जिसका शुरुआत अगले साल से होगी।


खुद ब खुद ऑन हो जाएगा प्राइवेट अकाउंट

इंस्टाग्राम ने यह तय किया है कि Teens Accounts को ऑटोमैटिक डिफॉल्ट रूप से प्राइवेट रखा जाएगा। इसका मतलब यह है कि यूजर्स को नए फॉलोवर्स को एक्सेप्ट करना होगा। जो लोग उस अकाउंट को फॉलो नहीं करेंगे, वे उनका कंटेंट नहीं देख पाएंगे।

मैसेज पर लगेगी लगाम

Instagram Teen Accounts में मैसेजिंग पर भी कुछ सीमाएँ होंगी। अब यूजर्स केवल उन्हीं लोगों को मैसेज कर सकेंगे, जिन्हें वे फॉलो करते हैं या जिनसे पहले से कनेक्ट हो चुके हैं। इससे ऑनलाइन बातचीत को सुरक्षित और नियंत्रित किया जाएगा।

टाइम लिमिट और स्लीप मोड

Instagram Teen Accounts में यूजर्स को एक दिन में 60 मिनट से ज्यादा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने पर अलर्ट मिलेगा। इसके साथ ही, एक 'स्लीप मोड' भी होगा, जो रात 10 बजे से शुरू होगा और सुबह 7 बजे तक चलेगा। इस दौरान सभी नोटिफिकेशन म्यूट कर दिए जाएंगे, जिससे यूजर्स को रात के समय बिना किसी बाधा के आराम करने में मदद मिलेगी।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!