Badlapur Protest News : बदलापुर जिले में हालात हुए बेकाबू, इंटरनेट सेवाएं निलंबित

Edited By Pardeep,Updated: 20 Aug, 2024 09:39 PM

internet services suspended in badlapur

महाराष्ट्र के बदलापुर जिले में किंडरगार्टन में दो लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न की घटना के विरोध में इंटरनेट सेवाएं अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दी गई हैं। यह कदम स्थिति को नियंत्रित करने और किसी भी संभावित अव्यवस्था को रोकने के लिए उठाया गया है।

नैशनल डैस्क : महाराष्ट्र के बदलापुर जिले में किंडरगार्टन में दो लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न की घटना के विरोध में इंटरनेट सेवाएं अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दी गई हैं। यह कदम स्थिति को नियंत्रित करने और किसी भी संभावित अव्यवस्था को रोकने के लिए उठाया गया है। स्थानीय प्रशासन ने शांति बनाए रखने और जांच प्रक्रिया को प्रभावित होने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया है। इंटरनेट निलंबन आमतौर पर सूचना के दुष्प्रचार और असामाजिक गतिविधियों को रोकने के लिए किया जाता है।

हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने बदलापुर रेलवे स्टेशन की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया और विद्यालय परिसर में धावा बोल दिया। पुलिस ने रेल पटरियों पर मौजूद प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्च किया, जो पुलिसकर्मियों पर पथराव कर रहे थे। आक्रोशित अभिभावकों सहित सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने बच्चियों के यौन उत्पीड़न के खिलाफ अपनी नाराजगी जताने के लिए स्कूल भवन में तोड़फोड़ की। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की वरिष्ठ अधिकारी आरती सिंह की अध्यक्षता में एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मामले की त्वरित अदालत में सुनवाई होगी और दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। बदलापुर स्टेशन पर, उग्र प्रदर्शनकारियों को पुलिस अधिकारियों के खिलाफ ‘‘हाय-हाय'' के नारे लगाते और यौन उत्पीड़न में कथित तौर पर संलिप्त सफाईकर्मी को फांसी देने की मांग करते देखा गया। 

महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा है कि स्कूलों में ‘विशाखा समितियां' गठित की जाएंगी। यदि स्कूल परिसरों के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में नहीं पाये गए तो उन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। मंत्री ने कहा कि समितियां छात्राओं द्वारा शिकायतें दर्ज करने के लिए एक मंच मुहैया करायेगी, विशेष रूप से नौवीं, 10वीं और जूनियर कॉलेज की छात्राओं के लिए। केसरकर ने कहा कि बदलापुर स्कूल को एक नोटिस जारी किया गया है और इसके प्राचार्य, कुछ शिक्षकों तथा दो सहायकों को निलंबित कर दिया गया है। ठाणे जिले के बदलापुर रेलवे स्टेशन पर दिनभर विरोध प्रदर्शन जारी रहा, क्योंकि कई महिलाओं सहित भीड़ ने ट्रेनों को गुजरने देने के अधिकारियों के अनुरोध को मानने से इनकार कर दिया था। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने शाम करीब छह बजे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। इससे कुछ घंटे पहले प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर पथराव किया था। प्रदर्शन के कारण स्थानीय ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ और लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा।

गिरफ्तार आरोपी को मृत्युदंड देने की मांग
राज्य के मंत्री गिरीश महाजन ने दोपहर में प्रदर्शनकारियों को समझाने-बुझाने की कोशिश की, जो पीड़ितों के लिए न्याय और गिरफ्तार आरोपी को मृत्युदंड देने की मांग कर रहे थे। ठाणे जिले की मुरबाड विधानसभा सीट से भाजपा विधायक किसन कथोरे ने आरोप लगाया कि बदलापुर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी आस-पड़ोस के इलाकों से आये थे, बदलापुर से नहीं। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने दो बच्चियों के साथ हुए यौन उत्पीड़न को लेकर 17 अगस्त को एक अटेंडेंट को गिरफ्तार किया था। पुलिस में दी गई शिकायत के अनुसार, उसने स्कूल के शौचालय में छात्रों का यौन उत्पीड़न किया था। स्कूल प्रबंधन ने घटना को लेकर प्राचार्य, एक क्लास टीचर, एक महिला अटेंडेंट को निलंबित कर दिया है। वहीं, राज्य सरकार ने मंगलवार को एक वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सहित तीन पुलिस अधिकारियों को छात्राओं के यौन उत्पीड़न की जांच में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित करने का आदेश दिया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!