Edited By Parveen Kumar,Updated: 10 Nov, 2024 03:43 PM
भारतीय रेलवे जल्द ही एक ऐसा ‘सुपर ऐप’ लॉन्च करने जा रहा है, जो रेल यात्रियों के लिए कई सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। इस नए ऐप के जरिए यात्री ट्रेन टिकट बुक करने, प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने, ट्रेन के समय के बारे में जानकारी लेने और कई अन्य...
नेशनल डेस्क : भारतीय रेलवे जल्द ही एक ऐसा ‘सुपर ऐप’ लॉन्च करने जा रहा है, जो रेल यात्रियों के लिए कई सुविधाएं एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। इस नए ऐप के जरिए यात्री ट्रेन टिकट बुक करने, प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने, ट्रेन के समय के बारे में जानकारी लेने और कई अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।
एक ही ऐप पर कई सुविधाएं
इस ‘सुपर ऐप’ का मकसद है कि कई अलग-अलग ऐप्स को एक जगह इकट्ठा किया जाए। फिलहाल, ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC Rail Connect, खाना ऑर्डर करने के लिए IRCTC eCatering, फीडबैक देने के लिए Rail Madad, अनरिजर्व टिकट के लिए UTS और ट्रेन की जानकारी के लिए National Train Inquiry System जैसे अलग-अलग ऐप्स इस्तेमाल करने पड़ते हैं। लेकिन नए ऐप से यात्रियों को सभी सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलेंगी। यह ऐप अगले साल से लॉन्च हो सकता है।
IRCTC SuperApp से क्या होगा?
IRCTC SuperApp को खोलते ही यात्रियों को दो ऑप्शन दिखेंगे: पैसेंजर और फ्रेट। यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें से किसी एक का चयन कर सकेंगे। इसमें फ्लाइट बुकिंग, कैब, होटल, रिजर्व टिकट बुकिंग, अनरिजर्व टिकट बुकिंग, टूर पैकेज बुकिंग जैसी कई सेवाएं मिलेंगी। इसके अलावा, ई-कैटरिंग, रिटायरिंग रूम और एक्जीक्यूटिव लाउंज की बुकिंग की सुविधा भी इस ऐप के जरिए उपलब्ध होगी।