क्या भारत से पंगा ले रहा इजरायल ? मैप में जम्मू-कश्मीर को दिखाया पाकिस्तान का हिस्सा, मच गया बवाल

Edited By Tanuja,Updated: 04 Oct, 2024 07:06 PM

israel removes india map wrongly depicting j k from website

इजरायल की एक आधिकारिक वेबसाइट पर मैप में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाने पर भारत में भारी नाराजगी फैल गई। सोशल मीडिया पर इस गलती को लेकर लोगों ने जमकर विरोध किया...

International Desk: इजरायल की एक आधिकारिक वेबसाइट पर मैप में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाने पर भारत में भारी नाराजगी फैल गई। सोशल मीडिया पर इस गलती को लेकर लोगों ने जमकर विरोध किया और इजरायल से इस मामले पर तुरंत सफाई और सुधार की मांग की। यह घटना तब सामने आई जब एक सोशल मीडिया यूजर, अभिजीत चावड़ा, ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इजरायल की वेबसाइट के इस गलत मैप का स्क्रीनशॉट शेयर किया। इस पोस्ट के बाद इजरायल के खिलाफ कई भारतीय यूजर्स ने नाराजगी जाहिर की और इजरायल सरकार से इसे जल्द से जल्द ठीक करने की मांग की। लोगों का कहना था कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) भारत का अभिन्न हिस्सा है, और कम से कम भारत के मित्र देशों को ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

PunjabKesari

जैसे ही इस मामले ने तूल पकड़ा, भारत में इजरायल के राजदूत रियुवेन अजार ने इस गलती के लिए माफी मांगी और इसे वेबसाइट एडिटर की गलती बताया। उन्होंने आश्वासन दिया कि गलत मैप को हटा दिया गया है और आगे इस तरह की गलती नहीं होगी। राजदूत ने सोशल मीडिया पर लोगों की आलोचनाओं का जवाब देते हुए कहा, "यह एक मानवीय त्रुटि थी। हम इसे सुधार चुके हैं और आपकी सतर्कता के लिए धन्यवाद।" भारत और इजरायल के संबंध ऐतिहासिक रूप से मजबूत रहे हैं, और दोनों देशों ने दशकों से एक-दूसरे के साथ रक्षा और तकनीकी सहयोग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

हाल ही में, जब अक्टूबर 2023 में हमास ने इजरायल पर हमला किया था, तब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस हमले की कड़ी निंदा की थी। भारत ने इस हमले में हुए निर्दोष नागरिकों के नुकसान पर भी गहरी चिंता जताई थी। इजरायल का मिडिल ईस्ट क्षेत्र में तनाव गहराता जा रहा है। गाजा पट्टी में हमास, लेबनान में हिजबुल्लाह और यमन में हूती विद्रोहियों के साथ लगातार संघर्ष जारी है। हाल ही में इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को निशाना बनाकर हवाई हमले किए, जिससे ईरान भी भड़क उठा और उसने इजरायल पर मिसाइलें दाग दीं। इस घटनाक्रम के चलते पूरे मिडिल ईस्ट में संघर्ष और बढ़ गया है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!