इटली में भारतीय मजदूर को कटे हाथ के साथ मरने के लिए फेंका, गिरफ्तार हुआ आरोपी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Jul, 2024 01:39 PM

italian police agricultural company satnam singh indian worker

इतालवी पुलिस ने एक कृषि कंपनी के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें 31 वर्षीय भारतीय मजदूर सतनाम सिंह को काम पर रखा गया था, जिसे भारी कृषि मशीनरी से हाथ कट जाने के कारण बिना डाॅक्टरी मदद के सड़क पर फेंक दिया गया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। लैटिना...

नेशनल डेस्क: इतालवी पुलिस ने एक कृषि कंपनी के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें 31 वर्षीय भारतीय मजदूर सतनाम सिंह को काम पर रखा गया था, जिसे भारी कृषि मशीनरी से हाथ कट जाने के कारण बिना डाॅक्टरी मदद के सड़क पर फेंक दिया गया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। लैटिना में, रोम के दक्षिण में यह मामला सामने आया जब मजदूर सतनाम सिंह पंजाब से था और उनकी मृत्यु के बाद इटली में भारतीयों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया।

 सतनाम सिंह 17 जून को इटली में फार्म पर दुर्घटना का शिकार हो गए और दो दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई। रिपोर्ट के अनुसार, इतालवी पुलिस ने सिंह की हत्या के संदेह में कथित गैंगमास्टर एंटोनेलो लोवाटो को गिरफ्तार कर लिया। सिंह, जो अपनी पत्नी के साथ इटली गए थे, घास काट रहे थे इस दौरान मशीन ने उनका हाथ काट दिया। मामले को और भी बदतर बनाने वाली बात यह थी कि वह इटली के एक फार्म में अवैध रूप से काम कर रहा था। उसके नियोक्ताओं ने उसे एक ट्रक में डाल दिया और उसके कटे हुए हाथ के साथ उसे "उसके घर के पास कूड़े के थैले" की तरह "फेंक" दिया।

लोवाटो ने कथित तौर पर तत्काल चिकित्सा सहायता मांगे बिना सिंह और उनकी पत्नी को सड़क के किनारे छोड़ दिया। अंततः सिंह को रोम के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां घटना के दो दिन बाद 19 जून को उनकी मौत हो गई। सतनाम सिहं पंजाब के मोगा का रहने वाला था। 

अभियोजकों का मानना ​​है कि यदि सिंह को तुरंत चिकित्सा सुविधा मिल जाती तो वह बच सकते थे। इस घटना ने इटली में गैंगमास्टरिंग और प्रवासी मजदूरों के शोषण के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया है।

लाज़ियो भारतीय समुदाय के अध्यक्ष गुरमुख सिंह ने सिंह को सहायता प्रदान नहीं किए जाने पर गुस्सा व्यक्त किया। गुरमुख सिंह ने कहा, "सबसे खराब काम (लोवाटो) ने उसे अस्पताल ले जाने के बजाय उसके घर के बाहर छोड़ दिया।  

इस बीच, सतनाम सिंह की विधवा सोनी, जिसे घटना के बाद सदमे का इलाज किया गया था, को इटली में उसकी अवैध स्थिति को समाप्त करने के लिए एक विशेष 'न्याय' प्रवास परमिट प्राप्त हुआ,  26 जून को भारत ने इटली से सतनाम सिंह की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया।
 
इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने पिछले महीने कहा था कि सतनाम सिंह, इतालवी क्षेत्रों में काम करने वाले हजारों भारतीय प्रवासियों में से एक, "अमानवीय कृत्यों" का शिकार थे। उन्होंने इस कार्रवाई की निंदा की और इसमें शामिल लोगों के लिए कड़ी सजा की उम्मीद जताई।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!