जयशंकर, सात देशों के प्रधानमंत्री अगले सप्ताह इस्लामाबाद में एससीओ बैठक में लेंगे भाग

Edited By Pardeep,Updated: 13 Oct, 2024 12:40 AM

jaishankar pms of seven countries to attend sco meeting in islamabad next week

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन एवं रूस के प्रधानमंत्रियों समेत अन्य नेता अगले सप्ताह पाकिस्तान के इस्लामाबाद होने वाली दो दिवसीय एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक में भाग लेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार और पर्यावरण के क्षेत्र में जारी सहयोग पर...

इस्लामाबादः विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन एवं रूस के प्रधानमंत्रियों समेत अन्य नेता अगले सप्ताह पाकिस्तान के इस्लामाबाद होने वाली दो दिवसीय एससीओ शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक में भाग लेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार और पर्यावरण के क्षेत्र में जारी सहयोग पर चर्चा की जाएगी। पाकिस्तान ने शनिवार को यह जानकारी दी। 

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने एक बयान में बताया कि वह 15 और 16 अक्टूबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शासनाध्यक्ष परिषद (सीएचजी) की बैठक की मेजबानी करेगा और सीएचजी के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में उसके प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। 

बयान में कहा गया है, ‘‘एससीओ सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व चीन, रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति और भारत के विदेश मंत्री करेंगे।'' 

सीएचजी बैठक में अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यावरण, सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्र में जारी सहयोग पर चर्चा की जाएगी और संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी। इसमें बताया गया कि नेता एससीओ सदस्य देशों के बीच सहयोग को और बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण संगठनात्मक निर्णय लेंगे और संगठन के बजट को मंजूरी प्रदान करेंगे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!