जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों के लिए जनता दरबार आयोजित किए जाए : भाजपा

Edited By Utsav Singh,Updated: 01 Jul, 2024 04:36 PM

janata darbars be organised for kashmiri pandits in jammu and kashmir bjp

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई ने सोमवार को मांग की कि उपराज्यपाल प्रशासन को विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के लोगों के लिए जनता दरबार आयोजित करना चाहिए ताकि उनकी शिकायतों और मुद्दों का समाधान किया जा सके।

नेशनल डेस्क : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू-कश्मीर इकाई ने सोमवार को मांग की कि उपराज्यपाल प्रशासन को विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के लोगों के लिए जनता दरबार आयोजित करना चाहिए ताकि उनकी शिकायतों और मुद्दों का समाधान किया जा सके। उपराज्यपाल प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों में 28 दिवसीय जनता दरबार का कैलेंडर जारी किया है, जिसका संचालन प्रशासनिक सचिवों सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा 3 जुलाई से शुरू होगा।

जम्मू-कश्मीर के सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के मुताबिक, ‘‘उपायुक्त इन जनता दरबारों के आयोजन की देखरेख करेंगे और अपने-अपने जिलों में पहले से ही व्यापक प्रचार सुनिश्चित करेंगे।'' पूर्व विधायक और भाजपा प्रवक्ता जी एल रैना ने कहा कि उनकी मांग है कि विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के लिए शिविरों में जनता दरबार आयोजित किए जाने चाहिए, क्योंकि उन्हें किसी विशेष जिले से संबंधित न होने की दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ता है। मौजूदा समय में 70,000 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित जम्मू जिले में 5 प्रवासी शिविरों और अन्य जगहों पर रह रहे हैं।

भाजपा नेता रैना ने इस बात का भी उल्लेख किया कि वे जम्मू क्षेत्र के एक जिले की क्षेत्रीय सीमा के भीतर रहते हैं, लेकिन उन्हें कश्मीर घाटी में अपने मूल जिलों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ ऐसी परिस्थिति में प्रशासनिक सचिवों द्वारा आयोजित अलग-अलग दरबार उन्हें अपनी चिंताओं को समावेशी ढंग से व्यक्त करने में सक्षम बनाएंगे।'' रैना ने प्रशासन द्वारा इस पहल की आवश्यकता को मान्यता दिए जाने को लेकर आशा व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि यह उनकी चिंताओं को प्रभावी ढंग से दूर करने में सफल होगा।

भाजपा प्रवक्ता ने जुलाई में विभिन्न जिलों में जनता दरबार आयोजित करने के लिए प्रशासनिक सचिवों के लिए नया रोस्टर जारी करने का स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘‘विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों के कार्यक्रम का विवरण देते हुए एक नया रोस्टर प्रकाशित किया गया है, जिसमें जनता दरबारों की तिथियां और स्थान निर्दिष्ट किए गए हैं।'' 

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!