School Holidays: 26 अगस्त को स्कूल बंद: जन्माष्टमी की छुट्टी, बच्चों को मिली लगातार 3 दिनों की Holiday

Edited By Anu Malhotra,Updated: 23 Aug, 2024 07:25 AM

janmashtami 2024 holiday school closed 26 august holiday

भगवान कृष्ण के भक्तों द्वारा जन्माष्टमी अत्यंत खुशी और उत्साह के साथ मनाई जाती है। यह दिन, जिसे कृष्ण जन्माष्टमी, कृष्णाष्टमी, गोकुलाष्टमी, अष्टमी रोहिणी, श्रीकृष्ण जयंती और श्री जयंती के नाम से भी जाना जाता है, भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है।...

नेशनल डेस्क: भगवान कृष्ण के भक्तों द्वारा जन्माष्टमी अत्यंत खुशी और उत्साह के साथ मनाई जाती है। यह दिन, जिसे कृष्ण जन्माष्टमी, कृष्णाष्टमी, गोकुलाष्टमी, अष्टमी रोहिणी, श्रीकृष्ण जयंती और श्री जयंती के नाम से भी जाना जाता है, भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है। उन्हें भगवान विष्णु का 8वां अवतार माना जाता है और पूरे भारत में उनकी पूजा की जाती है। इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और अपने परिवार की खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। 

 सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे?
इस साल यह त्योहार 26 अगस्त, सोमवार को है। अब, चूंकि जन्माष्टमी कुछ ही दिन दूर है, बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि क्या त्योहार के दिन सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि  बैंक हर जगह बंद नहीं रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा प्रकाशित बैंक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, उन शहरों में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे जहां सोमवार को छुट्टी रहेगी।


यहां चेक करें लिस्ट कहां स्कूल बंद और कहां खुले....

PunjabKesari

जन्माष्टमी 2024 के अवसर पर बंद रहने वाले बैंकों की पूरी सूची यहां दी गई है:
गुजरात
ओडिशा
चंडीगढ़
तमिलनाडु
उत्तराखंड
सिक्किम
आंध्र प्रदेश
तेलंगाना
राजस्थान
जम्मू-कश्मीर
उत्तर प्रदेश
पश्चिम बंगाल
बिहार
छत्तीसगढ़
झारखंड
मेघालय
हिमाचल प्रदेश

वहीं, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बैंक संबंधी कार्यों की योजना उसी के अनुसार बनाएं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि शाखाएं बंद होने के बावजूद छुट्टी के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग और यूपीआई जैसी सुविधाएं प्रभावित नहीं होंगी। 

 लगातार तीन दिन छुट्टियां! 
वहीं, 26 अगस्त को कई स्थानों पर जन्माष्टमी के अवसर पर छुट्टी की घोषणा की गई है, जिससे लोगों को लगातार तीन दिन की छुट्टी का अवसर मिलेगा। 24 और 25 अगस्त का वीकेंड होने के कारण 24 को शनिवार और 25 को रविवार है, और 26 अगस्त, सोमवार को जन्माष्टमी का पावन पर्व मनाया जाएगा। इस तरह, लगातार तीन दिन-शनिवार, रविवार, और सोमवार-की छुट्टियां मिलेंगी। वहीं, यदि किसी स्कूल में शनिवार को छुट्टी नहीं होती, तो भी उन्हें रविवार और सोमवार की दो दिन की छुट्टी का आनंद मिलेगा। 

-शिक्षा विभाग के शिविरा पंचाग में पहले ही 26 अगस्त को अवकाश घोषित किया हुआ है।राजस्थान के स्कूल-कॉलेज बैंक और सरकारी दफ्तर में अवकाश रहेगा।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!