जय शाह को अब मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी, ग्रेग बार्कले की लेंगे जगह, जानें पूरी जानकारी

Edited By Mahima,Updated: 21 Aug, 2024 11:14 AM

jay shah can now get a big responsibility he will replace greg barkley

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह, को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया चेयरमैन बनाया जाएगा। वह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे, जो इस पद से हटने वाले हैं।

नेशनल डेस्क: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने 30 नवंबर को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद तीसरे कार्यकाल के लिए दौड़ से खुद को बाहर कर लिया है। इस फैसले के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने की संभावनाओं को लेकर चर्चा तेज हो गई है।

जानिए क्या है मुख्य बातें: 
1. ग्रेग बार्कले का फैसला:
 ग्रेग बार्कले ने पुष्टि की है कि वे तीसरे कार्यकाल के लिए उम्मीदवार नहीं होंगे। बार्कले ने 2020 में आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था और 2022 में फिर से चुने गए थे।

2. जय शाह की दावेदारी: जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। उनकी दावेदारी की पुष्टि 27 अगस्त तक होगी, जो नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। अगर शाह चुनाव में सफल होते हैं, तो उनका कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा।

3. आईसीसी चेयरमैन के चुनाव के नियम: आईसीसी के चुनाव में 16 वोट होते हैं और विजेता के लिए 51% साधारण बहुमत आवश्यक होता है। पहले दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती थी। 

4. जय शाह का प्रभाव: शाह आईसीसी के बोर्ड में एक प्रभावशाली सदस्य माने जाते हैं और वर्तमान में आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप समिति के प्रमुख हैं। उनके कई सदस्यों के साथ अच्छे संबंध हैं, जो उनकी उम्मीदवारी को मजबूत बनाते हैं।

5. आयु और पद का समय: यदि जय शाह चेयरमैन बनते हैं, तो वे आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के चेयरमैन हो सकते हैं। उनकी आयु 35 वर्ष होगी और वे बीसीसीआई में अपने सचिव पद पर चार वर्ष और रहेंगे। इसके बाद, उन्हें अक्टूबर 2025 से तीन साल का अनिवार्य ब्रेक (कूलिंग ऑफ अवधि) लेना होगा। आईसीसी चेयरमैन बनने पर जय शाह के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर होगा, जिससे उन्हें वैश्विक क्रिकेट के विकास और संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका मिलेगा।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!